Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. वाइब्रेंट गुजरात समिट में अंबानी, अडाणी समेत देश-विदेश के नामी उद्योगपति आएंगे, इस बार थीम है ‘गेटवे टू द फ्यूचर’

वाइब्रेंट गुजरात समिट में अंबानी, अडाणी समेत देश-विदेश के नामी उद्योगपति आएंगे, इस बार थीम है ‘गेटवे टू द फ्यूचर’

मस्क के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के सवाल पर गुप्ता ने कहा कि इसको लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है। ऐसी अटकलें हैं कि मस्क राज्य में एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए निवेश की घोषणा करने के लिए शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: January 05, 2024 15:53 IST
Vivrant Gujrat Summit - India TV Paisa
Photo:FILE वाइब्रेंट गुजरात समिट

कोरोना महामारी के बाद एक बार फिर वाइब्रेंट गुजरात समिट होने जा रहा है। इसी महीने में 10-12 जनवरी को गुजरात की राजधानी गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात समिट का आयोजन होगा। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। इस समिट में मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, लक्ष्मी मित्तल, अनिल अग्रवाल, उदय कोटक और कुमार मंगलम बिड़ला सहित भारत तथा विदेश के कई प्रमुख उद्योगपतियों के शामिल होने की उम्मीद है। गुजरात सरकार को आगामी वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन में रिकॉर्ड संख्या में निवेश समझौतों पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है। कोविड-19 वैश्विक महामारी के बाद इस साल फिर से द्विवार्षिक कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस साल शिखर सम्मेलन का विषय ‘गेटवे टू द फ्यूचर’ (भविष्य का प्रवेश द्वार) है। इसमें भविष्य की प्रौद्योगिकियों और हरित हाइड्रोजन, समेकंडक्टर तथा अंतरिक्ष-संबंधित विनिर्माण जैसे उभरते क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

मस्क को आने को लेकर तस्वीर साफ नहीं 

वहीं अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता कंपनी टेस्ला के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एलन मस्क के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने पर अधिकारियों ने अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।  गुजरात की राजधानी गांधीनगर में 10-12 जनवरी को आयोजित होने वाले इस शिखर सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। गुजरात औद्योगिक विकास निगम के वाइस-चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक राहुल गुप्ता ने यहां कहा कि  पिछले वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन की तुलना में इस संस्करण में राज्य में सबसे अधिक निवेश आएगा। उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के 2019 संस्करण में रिकॉर्ड 28,360 परियोजनाओं तथा एमओयू (समझौता ज्ञापन) पर हस्ताक्षर किए गए। 2017 में यह आंकड़ा 24,744 और 2015 में 21,304 था। 

46,000 करोड़ रुपये से अधिक की निवेश समझौते हुए 

मस्क के शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के सवाल पर गुप्ता ने कहा कि इसको लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है। ऐसी अटकलें हैं कि मस्क राज्य में एक विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए निवेश की घोषणा करने के लिए शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। टेस्ला के अपना विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए राज्य सरकार से संपर्क करने के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘मेरी जानकारी में ऐसा कुछ नहीं है।’’ हालांकि, उन्होंने कहा कि गुजरात इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण और इसके बुनियादी ढांचे में निवेश के लिए सबसे पसंदीदा स्थान बना हुआ है। गुप्ता ने पिछले साल अक्टूबर तथा नवंबर में ‘वाइब्रेंट गुजरात वाइब्रेंट डिस्ट्रिक्ट्स’ के तहत आयोजित कार्यक्रम में कहा था कि राज्य ने पहले ही 46,000 करोड़ रुपये से अधिक की निवेश प्रतिबद्धताओं के साथ 2,600 से अधिक समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनमें से अधिकतर निवेश प्रस्ताव सिरेमिक, कपड़ा और खाद्य प्रसंस्करण जैसे पारंपरिक क्षेत्रों के लिए हैं। 

1 लाख से अधिक डेलीगेट्स ने पंजीकरण कराया

उन्होंने कहा कि शिखर सम्मेलन के इस वर्ष के संस्करण के लिए अभी तक एक लाख से अधिक डेलीगेट्स ने पंजीकरण कराया है और 32 देशों के इसमे हिस्सा लेने की पुष्टि हो चुकी है। 2019 में 15 देशों ने इसमें हिस्सा लिया था। इस कार्यक्रम में मुकेश अंबानी, गौतम अडाणी, लक्ष्मी मित्तल, अनिल अग्रवाल, उदय कोटक और कुमार मंगलम बिड़ला सहित भारत तथा विदेश के कई प्रमुख उद्योगपतियों के शामिल होने की उम्मीद है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement