Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Mutual Fund, FD या Stocks किसमें निवेश आपके लिए रहेगा बेहतर, इन तरीकों से चुटकियों में करें पता

Mutual Fund, FD या Stocks किसमें निवेश आपके लिए रहेगा बेहतर, इन तरीकों से चुटकियों में करें पता

How to Select Best Investment Option: हर निवेश उत्पाद हर किसी के लिए नहीं बना होता है और आपको अपनी जरूरत के मुताबिक ही निवेश उत्पाद का चयन करना चाहिए।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Published on: February 21, 2024 7:21 IST
इन्वेस्टमेंट- India TV Paisa
Photo:FREEPIK इन्वेस्टमेंट

How to Select Best Investment Option: आज के समय में निवेश के काफी सारे विकल्प मौजूद हैं। आप अपनी सुविधा के मुताबिक, म्यूचुअल फंड्स, एफडी, स्टॉक्स या फिर इश्योरेंस कंपनियों की ओर से पेश किए जाने वाले इन्वेस्टमेंट प्लान में निवेश कर सकते हैं। लेकिन हर निवेश उत्पाद की अपनी विशेषता होती है, जिसे हमें निवेश करने से पहले जान लेना चाहिए। 

कैसे चुनें अपने लिए सही इन्वेस्टमेंट प्रोडक्ट

रिटर्न: किसी भी निवेश प्रोडक्ट में रिटर्न देखना काफी महत्वपूर्ण होता है। इसके आधार पर ही निवेशक फैसला लेना चाहिए। एफडी, स्मॉल सेविंग स्कीम्स में ये निवेश का काफी जरूरी मापदंड होता है। 

समय: इन्वेस्टमेंट में समय का काफी महत्व होता है। अगर आप एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिसके पास निवेश के लिए समय है और ज्यादा जोखिम भी उठा सकते हैं तो आपके लिए म्यूचुअल फंड्स एक अच्छा विकल्प हैं, क्योंकि इसमें कपाउंडिंग का काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिलता है। 

जोखिम: कभी भी कोई निवेश उत्पाद चुनते समय अपने जोखिम को अच्छी तरीके से समझ लें। अगर आप 60 वर्ष के व्यक्ति हैं तो आपको ऐसी जगह अपना निवेश करना चाहिए, जहां आपका पैसा सुरक्षित रहे और आसानी से कभी भी उस पैसे को निकाल सके। वहीं, अगर आप युवा हैं तो ज्यादा जोखिम वाले उत्पादों जैसे स्टॉक्स और म्यूचुअल फंड्स में भी आप निवेश कर सकते हैं। 

लिक्विडिटी: लिक्विडिटी भी निवेश में एक काफी महत्वपूर्ण फैक्टर होता है। आपको निवेश करने से पहले हमेशा जान लेना चाहिए कि कितने में समय में आपका निवेश कैश या लिक्विड हो सकता है।  

टैक्स: टैक्स भी निवेश में एक महत्वपूर्ण मापदंड होता है। ये आपके ओवरऑल रिटर्न को बढ़ाने में मदद करता है। इस वजह से हमेशा आपका टैक्स प्लानिंग के साथ ही निवेश करना चाहिए, जिससे कि आप अपने पैसे पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न हासिल कर सकें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement