Saturday, April 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. PSU शेयरों में तेजी के बीच म्यूचुअल फंड्स ने जमकर लगाया पैसा, इन स्टॉक्स में किया सबसे ज्यादा निवेश

PSU शेयरों में तेजी के बीच म्यूचुअल फंड्स ने जमकर लगाया पैसा, इन स्टॉक्स में किया सबसे ज्यादा निवेश

PSU Stocks: कई म्यूचुअल फंड्स ने पीएसयू शेयरों में हिस्सेदारी को बढ़ाया है। पिछले कुछ समय में सरकारी कंपनियों ने निवेशकों को बंपर रिटर्न दिया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 20, 2024 12:52 IST
 PSU Stocks- India TV Paisa
Photo:FILE PSU Stocks

Top PSU Stocks: सरकारी शेयरों में पिछले कुछ समय में जबरदस्त तेजी का ट्रेंड देखने को मिला है। इसका फायदा म्यूचुअल फंड्स स्कीम्स ने भी जमकर उठाया है। इसके चलते म्यूचुअल फंड्स की होल्डिंग सरकारी कंपनियों में 7.58 प्रतिशत पर पहुंच गई है। फंड्स की सरकारी कंपनियों में हिस्सेदारी का ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। एक वर्ष पहले तक म्यूचुअल फंड्स की पीएसयू में हिस्सेदारी 5.72 प्रतिशत थी। 

कौन-कौन से शेयरों में की खरीदारी?

मनीकंट्रोल ने अपनी रिपोर्ट में प्राइम डेटाबेस के हवाले से बताया कि म्यूचुअल फंड्स की पहली पसंद एसबीआई, एनटीपीसी, कोल इंडिया, पावर ग्रिड, पावर फाइनेंस कॉरपरेशन और आरईसी रहे हैं। सबसे ज्यादा एसबीआई के 105.88 करोड़ शेयर म्यूचुअल फंड्स की ओर से खररीदे गए हैं। इसके बाद एनटीपीसी के 179 करोड़ शेयर, कोल इंडिया के 65.05 करोड़ शेयर,पावर ग्रिड के 97.13 करोड़ और ओएनजीसी के 91.20 करोड़ शेयर इन फंड्स की ओर से खरीदे गए हैं।   

कितने म्यूचुअल फंड्स ने सरकारी शेयरों में किया है निवेश 

डेटा के मुताबिक, जनवरी तक 41 म्यूचुअल फंड्स की 769 स्कीमों ने सरकारी कंपनियों में निवेश किया हुआ है। ये आंकड़ा एक वर्ष पहले तक 692 स्कीमों और 37 म्यूचुअल फंड्स तक ही सीमित था। जनवरी 2018 में म्यूचुअल फंड्स ने करीब 45 सरकारी कंपनियों में निवेश किया हुआ था, लेकिन अब ये आंकड़ा फिलहाल 71 तक पहुंच गया है। 

सरकारी शेयरों में बंपर तेजी 

पिछले एक वर्ष में सरकारी शेयरों में बंपर तेजी का दौर देखने को मिला है। पिछले एक साल में सबसे बड़ी सरकारी कंपनी एलआईसी की ओर से 74 प्रतिशत, एसबीआई ने 45 प्रतिशत, ओएनजीसी ने 78 प्रतिशत, एनटीपीसी ने 105 प्रतिशत, कोल इंडिया ने 104 प्रतिशत, इंडियन ऑल कॉरपोरेशन ने 132 प्रतिशत, पावर ग्रिड ने 78 प्रतिशत, आईआरएफसी ने 456 प्रतिशत, एचएएल ने 132 प्रतिशत और पीएफसी ने 261 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement