1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. सावधान! आपको भी किया गया है निवेश पर गारंटीड रिटर्न का वादा? सरकार ने जानिए क्या दी चेतावनी

सावधान! आपको भी किया गया है निवेश पर गारंटीड रिटर्न का वादा? सरकार ने जानिए क्या दी चेतावनी

आज के समय पर सोशल मीडिया की मदद से कई एश्योर्ड स्कीम का प्रचार किया जा रहा है। इसे देखते हुए एनएसई ने निवेशकों से इन स्कीमों से सावधान रहने की सलाह दी है।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 29, 2022 12:48 IST
Investment- India TV Paisa
Photo:FILE Investment

गिरते बाजार में निवेशकों का पैसा सबसे ज्यादा रिस्क पर होता है। लेकिन अभी भी बाजार में कई ऐसी स्कीम चल रही हैं, जो कि निवेशकों को एश्योर्ड रिटर्न का वादा कर रही हैं। जो कि निवेशकों और उनके निवेश दोनों के लिए बड़ा जोखिम साबित हो सकती हैं। इस बीच नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) ने निवेशकों को आगाह किया कि वे सुनिश्चित लाभ यानि एश्योर्ड रि​टर्न देने का वादा करने वाली निवेश स्कीम के बहकावे में न आएं। 

सोशल मीडिया पर ग्राहकों को संदेश 

देश के सबसे बड़ी एक्सचेंज की यह चेतावनी यू-ट्यूब और टेलीग्राम चैनलों के माध्यम से गैर-पंजीकृत इकाइयों द्वारा निवेश की मांग करने वाले घटनाक्रमों की पृष्ठभूमि में आई है। एक्सचेंज ने बताया कि ये संस्थाएं एनएसई के किसी भी पंजीकृत सदस्य के बतौर या पंजीकृत सदस्य के द्वारा अधिकृत व्यक्ति के रूप में पंजीकृत नहीं हैं। एक्सचेंज ने एक बयान में कहा, ‘‘निवेशकों को चेतावनी दी जाती है और सलाह दी जाती है कि वे शेयर बाजार में सांकेतिक/आश्वासित/गारंटीकृत लाभ देने वाली किसी भी संस्था/व्यक्तियों द्वारा पेश की गई ऐसी किसी योजना/उत्पाद की सदस्यता न लें, क्योंकि यह कानून द्वारा प्रतिबंधित है।’’ 

इन कंपनियों के नाम आए सामने 

इसने कहा है कि यह देखा गया कि डिसेंट वेल्थ मैनेजमेंट के माध्यम से कीर्ति पटेल, यू-ट्यूब चैनल और टेलीग्राम चैनल के माध्यम से आदर्श यादव/साहेब लाल यादव - आर्ट ऑफ ट्रेडिंग श्री आदर्श - और आयुष और राहुल कुमार जैसी इकाइयां सुनिश्चित लाभ देने वाली योजनाओं के लिए जनता से धन एकत्र कर रही हैं।

Latest Business News