Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. By Mistake: ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर में हो गई गलती तो इन टिप्‍स से वापस आ सकते हैं पैसे

Fund Transfer Mistake : गलती से हो गया ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर? इन टिप्‍स से वापस आ सकता है पूरा अमाउंट

जरा सी चूक पर मसलन, एक जीरो के बढ़ने और एक गलत नंबर की फीडिंग पर पैसा किसी अनभिज्ञ व्यक्ति को पहुंच सकता है। आइए जानते हैं कि अगर, पैसा ट्रांसफर करते समय यह गलती हो जाए तो क्‍या करें?

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: October 18, 2022 16:18 IST
Online Fund Transfer- India TV Paisa
Photo:FILE Online Fund Transfer

Highlights

  • पैसा ट्रांसफर करने के चक्कर में गलत व्यक्ति को फंड ट्रांसफर कर देते हैं
  • यूपीआई और नेटबैंकिंग के आने के बाद से तो लोग खूब फंड ट्रांसफर कर रहे हैं
  • पैसा ट्रांसफर करते समय यह गलती हो जाए तो आपके पास कुछ तरीके हैं

Fund Transfer Mistake : देश की बैंकिंग अब पूरी तरह से डिजिटल हो गई है। खाता खुलवाने से लेकर लोन लेन तक, आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। वहीं बिना शुल्क बैंक खाते से ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने की सुविधा सेवा दिनों-दिन लोकप्रिय हो रही है। यूपीआई और नेटबैंकिंग के आने के बाद से तो लोग खूब जमकर शॉपिंग और फंड ट्रांसफर कर रहे हैं। ये पैसे रियल टाइम में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर हो जाते हैं। 

लेकिन, यह सुविधा जितनी आसान है उतनी ही जोखिम वाली भी। जरा सी चूक पर मसलन, एक जीरो के बढ़ने और एक गलत नंबर की फीडिंग पर पैसा किसी अनभिज्ञ व्यक्ति को पहुंच सकता है। कई बार लोग एक साथ कई लोगों को पैसा ट्रांसफर करने के चक्कर में गलत व्यक्ति को फंड ट्रांसफर कर देते हैं। आइए जानते हैं कि अगर, पैसा ट्रांसफर करते समय यह गलती हो जाए तो क्‍या करें?

दो तरीकों से मिल सकता है पैसा

पहला तरीका ये है कि किसी अन्य व्यक्ति का अकाउंट में पैसा ट्रांसफर होने बैंक को तत्‍काल सूचना दें। आपके द्वारा मिली सूचना के आधार पर बैंक उस व्‍यक्ति के बैंक को सूचना देगा जिसके खाते में गलती से पैसा ट्रांसफर हो गया है। बैंक उस व्‍यक्ति से गलत ट्रांसफर हुए पैसा को वापस करने की अनुमति मांगेगा। दूसरे तरीके में अगर, लाभार्थी पैसा लौटाने को तैयार हो जाता है तो पैसा आपके खाते में वापस आ जाएगा। अगर पैसा लौटाने के लिए तैयार नहीं होता है तो उसके खिलाफ कोर्ट में केस दर्ज करा सकते हैं।

ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने की प्रक्रिया

अगर आप का किसी भी बैंक में इंटरनेट खाता है तो आप ऑनलाइन एनईएफटी और आरजीएफटी के तहत पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए बैंक के द्वारा मिले हुए पासवर्ड और यूजर नेम संख्या को ऑनलाइन बैकिंग प्रणाली में डालकर लॉग-इन करें। इसके बाद थर्ड पार्टी ट्रांसफर या सेम बैंक एकाउंट होल्डर के विकल्प पर जाकर, जिसको पैसा भेजा जाना है उसका विवरण भरें। करीब 10 से 12 घंटे के भीतर बैंक वेरीफाई कर आपके खाते को संबंधित खाते से लिंक कर देता है।

अकाउंट नंबर भरने में करते हैं गलती

कई बार आप अकाउंट नंबर भरने में गलती कर देते हैं। हालांकि, जिस खाते में पैसा भेजा जाना है उसका रजिस्ट्रेशन करने के लिए दो बार खाता संख्या डालनी पड़ती है। यदि कोई संख्या गलत है तो बैंक इसे रिजेक्ट कर देता है। कई बार दोनों बार अकाउंट नंबर डालते समय आप किसी अंक की हेरा-फेरी कर देते हैं तो किसी अन्य व्यक्ति का अकाउंट आपके साथ जुड़ जाता है। ऐसे में पैसा गलत व्यक्ति को ट्रांसफर हो सकता है। खाता जुड़ने के बाद आप कभी भी संबंधित खाते में बैंक की सीमा के अनुरूप पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करने में अमाउंट भी आपको भरना होता है। कई बार देखा गया है कि इस अमाउंट भरने में गलती हो जाती है। इससे निपटने के लिए यह उपाय किए जा सकते हैं।

कब करें शिकायत

गलत व्‍यक्ति या खाते में पैसा ट्रांसफर होने के तत्‍काल बाद बैंक को सूचित करें। आपका और लाभार्थी का खाता एक ही बैंक में होने पर प्रोसेस तेज होता है। पैसा एक या दो दिन में आपके खाते में आ जाएगा।

क्‍या है RBI का दिशा निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार लाभार्थी के खाते की सही जानकारी देना लिंक करने वाले की जिम्मेदारी है। अगर, किसी कारण बस लिंक करने वाले से गलती होती है तो उसका जिम्‍मेदार बैंक नहीं होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement