1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. 'Post Office' खोलें और करें मोटी कमाई, भारतीय डाक विभाग में इस तरह दें आवेदन

'Post Office' खोलें और करें मोटी कमाई, भारतीय डाक विभाग में इस तरह दें आवेदन

आप जिस एरिया में रह रहें है और उस एरिया में कोई डाकघर नहीं है तो आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: May 18, 2022 14:16 IST
Opening a post office- India TV Hindi
Photo:FILE

Opening a post office

क्या आपको पता है कि आप भारतीय डाक विभाग से जुड़कर कमाई कर सकते हैं? अगर, नहीं तो हम आपको बता रहे हैं। दरअसल, भारतीय डाक विभाग ने फ्रेंचाइजी मॉडल के तहत पोस्ट ऑफिस देना शुरू किया है। इस स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कोई भी भारतीय ले सकता है। पोस्ट ऑफिस के फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल और कम से कम आठवीं पास होना चाहिए। ऊपरी उम्र की कोई सीमा नहीं है। आवेदन के साथ आपको डाक विभाग में सिक्योरिटी के तौर पर 5000 रुपये जमा कराने होंगे। इसके बाद आपको फ्रेंचाइजी मॉडल पर Post Office मिल जाएगा। इसके बाद आप डाक टिकट, स्पीड पोस्ट, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर आदि सर्विस देकर कमाई कर पाएंगे। फ्रेंचाइजी मॉडल पर Post Office खोलने पर 6 महीने बाद इसे आगे रखने की समीक्षा की जाएगी। 

जहां डाकघर नहीं, वहां खोलने का मौका 

आप जिस एरिया में रह रहें है और उस एरिया में कोई डाकघर नहीं है तो आप फ्रेंचाइजी मॉडल पर पोस्ट ऑफिस खोल सकते हैं। इंडिया पोस्ट की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, आपको रजिस्ट्री करने पर 3 रुपये, स्पीड पोस्ट करने पर 5 रुपये, टिकट बेचेन पर टिकट मूल्य का 5% कमीशन, स्पीड पोस्ट पर्सल पर 7 से लेकर 10 फीसदी कमीशन दिया जाता है। कमीशन का पूरा ब्योरा आप वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। 

दो तरह के फ्रेंचाइजी लेने का मौका 

इंडिया पोस्ट (India Post) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, अभी दो तरह के फ्रेंचाइजी लेने के विकल्प उपलब्ध हैं। पहला विकल्प फ्रेंचाइजी आउटलेट शुरू करने का है और दूसरा विकल्प पोस्टल एजेंट बनने का है। जिन जगहों पर पोस्टल सर्विसेज की डिमांड है लेकिन वहां पोस्ट ऑफिस खोल पाना संभव नहीं है, वहां फ्रेंचाइजी के जरिए आउटलेट खोले जा सकते हैं। वहीं पोस्टल एजेंट ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में डाक टिकटों व स्टेशनरी की बिक्री कर सकते हैं। इस लिंक से पूरी जानकारी आप ले सकते हैं:

Latest Business News