Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. पैसे-पैसे के लिए मोहताज हुआ पाकिस्तान! जानिए कहां से लिया करोड़ों डॉलर का कर्ज

पैसे-पैसे के लिए मोहताज हुआ पाकिस्तान! जानिए कहां से लिया करोड़ों डॉलर का कर्ज

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ समाचार पत्र की रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि देश को अपने विदेशी मुद्रा भंडार को एक स्तर तक रखने की जरूरत थी क्योंकि जल्द कुछ बड़े विदेशी ऋणों का पुनर्भुगतान किया जाना है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: January 25, 2022 16:43 IST
Imran Khan- India TV Paisa
Photo:FILE

Imran Khan

Highlights

  • इस्लामिक बांड से एक अरब डॉलर का कर्ज लिया पाक ने
  • 7.95 प्रतिशत की रिकॉर्ड ब्याज दर पर कर्ज लिया
  • चीन, संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब समेत कई देशों का भारी कर्ज पाक पर

इस्लामाबाद। नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने 7.95 प्रतिशत की रिकॉर्ड ब्याज दर पर सुकुक बांड से एक अरब डॉलर जुटाए हैं। मीडिया की खबरों में मंगलवार को यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि इस्लामिक बांड के इतिहास में यह सबसे ऊंची ब्याज दर है जिसका भुगतान करने के लिए पाकिस्तान सहमत हुआ है। 

सऊदी अरब से भी लोन लिया 

‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ समाचार पत्र की रिपोर्ट में वित्त मंत्रालय के हवाले से कहा गया है कि देश को अपने विदेशी मुद्रा भंडार को एक स्तर तक रखने की जरूरत थी क्योंकि जल्द कुछ बड़े विदेशी ऋणों का पुनर्भुगतान किया जाना है। इमरान खान की अगुवाई वाली सरकार ने डेढ़ महीने पहले सऊदी अरब से तीन अरब डॉलर का कर्ज लिया था। लेकिन इस राशि में से दो अरब डॉलर सरकार खर्च कर चुकी है। ऐसे में अब सरकार को फिर धन जुटाने के लिए अंतरराष्ट्रीय पूंजी बाजारों का रुख करना पड़ रहा है। 

विदेशी मुद्रा भंडार निचले स्तर पर 

पाकिस्तान का आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार 14 जनवरी तक घटकर 17 अरब डॉलर पर आ गया था। वित्त मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान ने 7.95 प्रतिशत की ब्याज दर पर सात साल की अवधि के संपत्ति-समर्थित सुकुक बांड जारी कर एक अरब डॉलर जुटाए हैं। 

इन देशों का पाक पर भारी कर्ज 

पाकिस्तान ने चीन के अलावा, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), सऊदी अरब, विश्व बैंक, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से भी भारी मात्रा में कर्ज लिया हुआ है। पाकिस्तान पर घरेलू और विदेशी कर्ज करीब 75 हजार अरब रुपये से भी ज्यादा हो चुका है। अप्रैल,2021 में ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष ने चेतावनी दी थी कि नीतिगत विफलता और बढ़ते आकस्मिक कर्ज के कारण पाकिस्तान की सार्वजनिक ऋण स्थिरता लगातार कमजोर हो रही है। मई में अंतरराष्ट्रीय रेटिंज एजेंसी फिंच ने पाकिस्तान को बी रेटिंग दी थी। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement