1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. प्रधानमंत्री संग्रहालय में एंट्री के लिए इस App से होगा पेमेंट, पीएम मोदी ने भी इसी से किया भुगतान

प्रधानमंत्री संग्रहालय में एंट्री के लिए इस App से होगा पेमेंट, पीएम मोदी ने भी इसी से किया भुगतान

संग्रहालय में एंट्री को पूरी तरह से डिजिटल बनाया गया है। इसके लिए फिनटेक कंपनी पेटीएम को संग्रहालय के लिए आधिकारिक डिजिटल भुगतान भागीदार बनाया गया है।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: April 15, 2022 9:22 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi News
Photo:FILE

PM Narendra Modi

Highlights

  • दिल्ली में देश में अपनी तरह के पहले प्रधानमंत्री संग्रहालय का उद्घाटन किया
  • पेटीएम को संग्रहालय के लिए आधिकारिक डिजिटल भुगतान भागीदार बनाया गया
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पेटीएम के माध्यम से संग्रहालय का पहला टिकट खरीदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में देश में अपनी तरह के पहले प्रधानमंत्री संग्रहालय (Prime Ministers' Museum) का उद्घाटन किया। इस संग्रहालय में देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से लेकर वर्तमान पीएम नरेंद्र मोदी के जीवन की झलकियों को प्रदर्शित किया गया है। यह संग्रहालय जनता के लिए अगले हफ्ते से खोल दिया जाएगा। इस संग्रहालय में एंट्री को पूरी तरह से डिजिटल बनाया गया है। इसके लिए फिनटेक कंपनी पेटीएम को संग्रहालय के लिए आधिकारिक डिजिटल भुगतान भागीदार बनाया गया है। 

गुरुवार को उद्घाटन के वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पेटीएम इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर मशीन के माध्यम से संग्रहालय का पहला टिकट खरीदा। पेटीएम की मालिकाना कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस ने बताया कि संग्रहालय के आधिकारिक भागीदार के रूप में, पेटीएम अपने भुगतान गेटवे, ईडीसी (इलेक्ट्रॉनिक डेटा कैप्चर) मशीनों और क्यूआर कोड भुगतान विकल्पों की पेशकश कर रहा है ताकि सुपरफास्ट, सुविधाजनक और सुरक्षित लेनदेन के लिए रास्ता बनाया जा सके।

संग्रहालय, जो अगले सप्ताह खुलेगा, अपने प्रधानमंत्रियों के जीवन और योगदान के माध्यम से स्वतंत्रता के बाद भारत की कहानी बताता है। पेटीएम पेमेंट गेटवे, ईडीसी और क्यूआर कोड के साथ, उपयोगकर्ताओं के पास पेटीएम यूपीआई, पेटीएम वॉलेट, पेटीएम पोस्टपेड, भीम यूपीआई, नेटबैंकिंग, डेबिट और क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से भुगतान करने की सुविधा होगी। 

Latest Business News

Write a comment