Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. आम आदमी को फिर लगा महंगाई का झटका, रसोई गैस की कीमत में इतने रुपये की बढ़ोतरी

आम आदमी को फिर लगा महंगाई का झटका, रसोई गैस की कीमत में इतने रुपये की बढ़ोतरी

आईजीएल के मुताबिक दिल्ली में पीएनजी की कीमत 50.59 रुपये प्रति यूनिट और नोएडा- ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 50.46रुपये प्रति यूनिट होगी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: August 05, 2022 12:28 IST
PNG- India TV Paisa
Photo:FILE PNG

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रह रहे लोगों को फिर महंगाई का झटका गया है। दरअसल, आईजीएल ने कच्चे माल की लागत बढ़ने से पाइप के जरिये घरों में पहुंचने वाली खाना पकाने की गैस की कीमत दिल्ली में 2.63 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। आईजीएल के मुताबिक दिल्ली में पीएनजी की कीमत 50.59 रुपये प्रति यूनिट और नोएडा- ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 50.46रुपये प्रति यूनिट होगी। जबकि गुरुग्राम में लोगों को 48.79रुपये प्रति एससीएम देना होगा।

उत्पादन लागत में आंशिक भरपाई हो पाएगी।

आईजीएल ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि इस बढ़ोतरी से गैस की उत्पादन लागत में बढ़ोतरी की आंशिक भरपाई हो पाएगी।’’ इससे पहले 26 जुलाई को पीएनजी के दाम 2.1 रुपये प्रति इकाई बढ़ाए गए थे। उल्लेखनीय हे कि सरकार ने बढ़ी हुई मांग को पूरा करने के लिए महंगी आयातित एलएनजी के इस्तेमाल को जरूरी कर दिया है। इसके चलते गैस के दाम बढ़े हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी गेल शहर गैस वितरकों को आपूर्ति से पहले स्थानीय स्तर पर उत्पादित और आयातित गैस के औसत के हिसाब से दरें तय करती है। देश के अन्य शहरों में भी पीएनजी के दाम बढ़ चुके हैं। हालांकि, आईजीएल ने सीएनजी के दाम नहीं बढ़ाए हैं। सीएनजी का दाम 75.61 रुपये प्रति किलोग्राम पर कायम रखा गया है।

एक साल में 30% बढ़ी एलपीजी की कीमत

एलपीजी रसोई गैस की रिकॉर्ड कीमत ने आम आदमी का बजट और बिगाड़ दिया है। खासतौर से निर्धन तबके को इसकी तपिश अधिक महसूस हो रही है। पिछले एक साल में कुल वृद्धि 244 रुपये या 30 प्रतिशत हो गई है। बिना सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर (उज्ज्वला योजना की गरीब महिला लाभार्थियों को छोड़कर) की कीमत अब 1,053 रुपये हो गई है। उज्ज्वला लाभार्थियों को प्रति सिलेंडर 853 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, पिछले तीन महीनों में एलपीजी के एक सिलेंडर कीमत बिना करों के 150 रुपये बढ़ी है, और कुल मिलाकर वृद्धि लगभग 160 रुपये हुई है।

सीएनजी के दाम में भी लगातार बढ़ोतरी 

हाल के समय में सीएनजी के दाम में भी लगातार बढ़ोतरी की गई है। लखनऊ में भी पेट्रोल और सीएनजी का दाम लगभग बराबरी पर आ गया है। डीजल की कीमत को काफी पहले ही सीएनजी पीछे छोड़ चुकी है। हाल ही में मुंबई के गैस वितरक महानगर गैस लिमिटेड ने सीएनजी की कीमत में छह रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही पाइप्ड प्राकृतिक गैस ;पीएनजीद्ध की कीमत तत्काल प्रभाव से चार रुपये प्रति यूनिट बढ़ाने की घोषणा की। कीमतों में एक महीने में यह दूसरी बढ़ोतरी है। 

विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमतों में कटौती

देश में विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमतों में सोमवार को 12 फीसदी की भारी कटौती हुई। यह एटीएफ में अब तक की सबसे बड़ी कटौती है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में कमी के संभावनाओं के बीच यह कमी हुई। राष्ट्रीय राजधानी में एटीएफ की कीमत में 16,232.36 रुपये प्रति किलोलीटर या 11.75 प्रतिशत की कटौती हुई और इसका भाव 121,915.57 रुपये प्रति किलोलीटर हो गया है। यह दरों में अब तक की सबसे बड़ी कमी है। इससे पहले 16 जुलाई को 3,084.94 रुपये प्रति किलोलीटर (2.2 प्रतिशत) की कमी हुई थी। इसी के साथ 19 किलोग्राम के वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 36 रुपये घटाकर 1,976.50 रुपये कर दी गई है। वाणिज्यिक एलपीजी का इस्तेमाल होटल, रेस्टोरेंट और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा किया जाता है। मई के बाद से वाणिज्यिक एलपीजी दरों में यह चौथी कटौती है। कुल मिलाकर कीमतों में प्रति सिलेंडर 377.50 रुपये की कमी हुई है। घरेलू रसोई में इस्तेमाल होने वाली एलपीजी गैस की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलोग्राम के घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,053 रुपये है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement