Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. इस स्कीम में सरकार देती है गारंटीड पेंशन बेनिफिट, 1 अप्रैल है आखिरी तारीख

इस स्कीम में सरकार देती है गारंटीड पेंशन बेनिफिट, 1 अप्रैल है आखिरी तारीख

अगर आपने अपनी अभी तक अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग नहीं की है तो आपको LIC की एक खास स्कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए। इस स्कीम का नाम है- प्रधानमंत्री वय वंदन योजना।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: March 21, 2023 11:20 IST
Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana- India TV Paisa
Photo:LIC PMVVY: LIC की इस स्कीम पर मिल रहा शानदार रिटर्न

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana: अगर आपको अभी से रिटायरमेंट की चिंता सताने लगी है और आप अपनी सेविंग्स पर अच्छा रिटर्न पाना चाहते हैं तो आपके लिए ये खबर बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। अगर आपने अपनी अभी तक अपने रिटायरमेंट की प्लानिंग नहीं की है तो आपको LIC की एक खास स्कीम के बारे में जरूर जानना चाहिए। इस स्कीम का नाम है- प्रधानमंत्री वय वंदन योजना। आइए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

LIC ने इस स्कीम को साल 2017 को लॉन्च किया था और 1 अप्रैल 2023 को यह योजना बंद होने वाली है। यह स्कीम वरिष्ठ नागरिक और उनके रिटायरमेंट प्लान को ध्यान में रखते हुए लॉन्च की गई थी। इस योजना में आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश किए गए पैसे पर 7.4 प्रतिशत के हिसाब से ब्याज मिलता है। इस स्कीम में निवेशक को 10 साल तक निवेश करना पड़ता है। अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो 1 अप्रैल 2023 इसकी अंतिम तिथि है।

क्या है फायदा?

PMVVY स्कीम में निवेशक को हर महीने अधिकतम 18,500 रुपए पेंशन के रूप में मिलते हैं। इसमें निवेशक की रेगुलर इनकम के साथ उसकी मूल राशि भी सुरक्षित रहती है। वैसे तो 10 साल बाद आपके अमाउंट की मैच्योरिटी हो जाती है, लेकिन आप चाहें तो इसे मैच्योरिटी से पहले भी क्लोज करवा सकते हैं। इसमें लोगों को निवेश की गई राशि के हिसाब से ही पेंशन मिलती है। यहां आप मासिक, तिमाही, छमाही और सालाना पेंशन का विकल्प भी चुन सकते हैं।

पति-पत्नी दोनों को फायदा

PMVVY योजना में पति-पत्नी दोनों मिलकर निवेश कर सकते हैं। इसमें पति-पत्नी मिलकर 30 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। ऐसे में दंपत्ति को हर महीने साढ़े 18 हजार रुपये की पेंशन मिलेगी। यानी प्रतिव्यक्ति 9,250 रुपये का लाभ पेंशन के रूप में मिलेगा। एलआईसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस स्कीम की पूरी जानकारी डाली गई है। इस स्कीम में केवल 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग ही निवेश कर सकते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement