Saturday, May 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Ram Mandir के खुलने के साथ ही बदल जाएगी अयोध्या की आर्थिक तस्वीर, 50 हजार करोड़ के मिलेंगे अवसर

Ram Mandir के खुलने के साथ ही बदल जाएगी अयोध्या की आर्थिक तस्वीर, 50 हजार करोड़ के मिलेंगे अवसर

Ram Mandir खुलने के साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। इससे अयोध्या की अर्थव्यवस्था पर 50,000 करोड़ रुपये का आर्थिक प्रभाव पड़ने की उम्मीद की जा रही है।

Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: January 18, 2024 19:07 IST
ram mandir- India TV Paisa
Photo:ANI राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी।

Ram Mandir Impact in Economy: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को होने जा रही है। इसके बाद 23 जनवरी से मंदिर आम लोगों के दर्शन के लिए खुल जाएगा। माना जा रहा है कि मंदिर खुलने के साथ ही बड़ी संख्या में देश विदेश से श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे। इसका असर सीधे तौर पर अयोध्या की अर्थव्यवस्था पर दिखेगा। 

50,000 करोड़ के मिलेंगे अवसर

कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि मंदिर खुलने के साथ ही छोटे और बड़े व्यापारियों को व्यापार करने के अवसर मिलेंगे। CAIT के प्रारंभिक अनुमान के अनुसार राम मंदिर खुलने का आर्थिक प्रभाव 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का हो सकता है। 

तीन से पांच लाख श्रद्धालु आएंगे 

रिपोर्ट के अनुसार, राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में करीब 7,000 से ज्यादा लोग आ सकते हैं। मंदिर खुलने के बाद 3 से 5 लाख श्रद्धालु प्रतिदिन आने की उम्मीद की जा रही है। ऐसे में आने वाले समय में बड़ी संख्या में अयोध्या में व्यापारियों को कारोबार करने के बड़े अवसर मिलेंगे। 

बड़ी संख्या में बन रहे होटल 

श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए अयोध्या में बड़ी संख्या में होटल खोले जा रहे हैं। स्थानीय प्रशासन के अनुसार करीब 73 होटलों को बनाने पर काम चल रहा है, जिसमें से 40 अंडर कंस्ट्रक्शन है। ताज होटल द्वारा 100 और 120 कमरों के दो होटल का निर्माण किया जा रहा है। 

होटलों के साथ अयोध्या में कई बड़े बिल्डर्स की ओर से आवसीय प्रोजेक्ट के लिए जगह खरीदी गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले समय में कई बड़े आवसीय प्रोजेक्ट्स अयोध्या में लॉन्च हो सकते हैं। 

इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत कर रही सरकार 

अयोध्या में श्रद्धालुओं के आने वाली संख्या को देखते हुए सरकार की ओर से इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है। एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2023 के अंत में किया जा चुका है। वहीं, सड़क मार्ग चौड़ीकरण का कार्य भी करीब पूर्ण हो चुका है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement