Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. RBI के ऐलान के बाद मंदिरों में लगा 2,000 रुपये के नोटों का अंबार, काउंट करने बैठें तो लग जाएंगे महीनों

RBI के ऐलान के बाद मंदिरों में लगा 2,000 रुपये के नोटों का अंबार, काउंट करने बैठें तो लग जाएंगे महीनों

Temple Rs 2,000 Notes: RBI के 2,000 रुपये के नोट बैन करने के ऐलान के बाद से मंदिरों में इस नोट को तेजी से चढ़ाया जा रहा है। एक रिपोर्ट में हैरान करने वाली जानकारी सामने आई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: June 12, 2023 12:16 IST
Rs 2,000 Notes- India TV Paisa
Photo:FILE Rs 2,000 Notes

RBI Rs 2,000 Notes: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पिछले महीने 2,000 रुपये का नोट चलन से वापस लेने की घोषणा की थी और कहा था कि इस मूल्य के नोट को बैंकों में 23 मई से 30 सितंबर 2023 तक जमा या बदला जा सकता है। उसके बाद से लोग नोट बदलने में लग गए। कुछ तो ऐसे भी निकले जो नोट बदलने से खुद को आजादी दिलाने के लिए उसका इस्तेमाल मंदिर में चढ़ावा के तौर पर करने लगे। इसका परिणाम यह हुआ कि मंदिरों में नोटों का अंबार लग गया। बता दें कि 2,000 के करेंसी नोटों को चलन से वापस लेने के आरबीआई के फैसले के बाद राज्य के मंदिरों में 2,000 रुपये के नोट काफी मात्रा में प्राप्त हो रहे हैं। हाल ही में जब यदाद्री मंदिर के अधिकारियों ने आरबीआई की घोषणा के बाद पहली बार हुंडी संग्रह की गिनती की, तो उन्हें 2,000 के नोटों के 2 लाख मूल्य मिले। उनका कहना है कि घोषणा से पहले हुंडी दान में 2,000 के एक या दो नोट मिलते थे। अब हुंडी दान में 2,000 रुपये के नोटों में जबरदस्त उछाल देखा गया है। 

भक्त कर रहे 2,000 रुपये के नोट का इस्तेमाल

धर्मस्व विभाग ने मंदिरों को श्रद्धालुओं से 2,000 के नोट स्वीकार करने के निर्देश दिए हैं। राज्य सरकार ने हमें बैंकों में 2,000 के नोट जमा करने के लिए आरबीआई के दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए कहा है। मंदिर के काउंटरों पर सेवा टिकट, पूजा सामग्री और प्रसाद खरीदने वाले भक्त 2,000 के नोटों का उपयोग कर रहे हैं। हम उन्हें हतोत्साहित नहीं कर रहे हैं, क्योंकि आरबीआई ने 2000 के नोट जमा करने के लिए सितंबर अंत तक का समय दिया है। भद्राचलम सीता रामचंद्र स्वामी मंदिर और वेमुलावाड़ा श्री राजा राजेश्वर मंदिर के अधिकारियों ने अभी तक हुंडी चढ़ावे की गिनती नहीं की है। जबकि भद्राचलम मंदिर के ईओ एल रामा देवी ने पुष्टि की कि उन्हें एक महत्वपूर्ण संख्या में 2,000 नोट प्राप्त हुए हैं, वेमुलावाड़ा मंदिर के ईओ कृष्ण प्रसाद ने कहा कि उन्हें अगले सप्ताह हुंडी खोलने पर ही पता चलेगा। 

मंदिरों की बढ़ी कमाई

भद्रकाली मंदिर के ईओ के एस भारती ने कहा कि कोई श्रद्धालु मंदिर में मुद्रा के रूप में दान कर सकता है और इस राशि पर कोई कर नहीं लगेगा। हैदराबाद में कुछ मंदिर प्राधिकरण आरबीआई के फैसले के कारण हुंडी चढ़ावे के माध्यम से अच्छी उछाल की उम्मीद कर रहे हैं। 2016 में विमुद्रीकरण के समय हुंडी के डिब्बे 500 के नोटों से भरे हुए थे। स्थिति वैसी नहीं है, लेकिन हम अगले कुछ हफ्तों में 2,000 से अधिक नोट देखने की उम्मीद कर रहे हैं। बंदोबस्ती विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि आरबीआई के फैसले के बाद हुंडी राजस्व में मामूली वृद्धि हुई है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement