Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Salary Double: इस कंपनी ने सैलरी एक झटके में कर दी डबल, 10 या 20 नहीं बल्कि मिली 100% की ग्रोथ

Salary Double: इस कंपनी ने सैलरी एक झटके में कर दी डबल, 10 या 20 नहीं बल्कि मिली 100% की ग्रोथ

माइक्रोसॉफ्ट से पहले दुनिया भर की कई बड़ी टेक कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी कर रही हैं।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: May 18, 2022 16:05 IST
Salary Double- India TV Paisa

Salary Double

Highlights

  • माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि उसने अपना ग्लोबल मैरिट बजट दोगुना कर दिया है
  • कंपनी के भारतीय मूल के सीईओ सत्य नडेला (Satya Nadella) ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है
  • दुनिया भर की कई बड़ी टेक कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी कर रही हैं

महंगाई इतनी तेजी से बढ़ रही है कि हर किसी की बस यही चाह है कि अगले महीने से सैलरी डबल हो जाए। तो लीजिए, दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने यह उम्मीद पूरी भी कर दी है। कंपनी के भारतीय मूल के सीईओ सत्य नडेला (Satya Nadella) ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है। इसका फायदा कैरियर की शुरुआत करने वालों से लेकर मिड लेवल कर्मचारियों को होगा। 

कंपनी ने अपने कर्मचारियों को मेल लिखकर इसकी जानकारी भी दी है। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि उसने अपना ग्लोबल मैरिट बजट दोगुना कर दिया है। बता दें कि दुनिया भर की कंपनियां फिलहाल कर्मचारियों के इस्तीफों की बाढ़ झेल रही हैं। माना जा रहा है कि माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उठाया गया यह कदम कंपनी की कर्मचारियों को रोकने की मुहिम का हिस्सा है।  

दुनिया की बड़ी टेक कंपनियों कर रही हैं सैलरी ग्रोथ

माइक्रोसॉफ्ट अपनी तरह का पहला उदाहरण नहीं है। गौरतलब है कि माइक्रोसॉफ्ट से पहले दुनिया भर की कई बड़ी टेक कंपनियां अपने कर्मचारियों की सैलरी में भारी बढ़ोतरी कर रही हैं। फरवरी में अमेजन (Amazon) ने अपने कॉर्पोरेट और टेक्नोलॉजी कर्मचारियों के लिए अधिकतम बेस पे को दोगुना कर 350,000 डॉलर कर दिया, जो पहले 160,000 डॉलर था।

नडेला ने अपने ईमेल में कहा 

समय पर समय, हम देखते हैं कि हमारे टैलेंट की काफी मांग में है, क्योंकि आप हमारे ग्राहकों और भागीदारों को सशक्त बनाने के लिए बेहतरीन काम करते हैं।

किन कर्मचारियों को होगा फायदा

सत्य नडेला ने कहा है कि "हम ग्लोबल मैरिट बजट को लगभग दोगुना कर रहे हैं। लोकल मार्केट के डेटा के आधार पर देश के अनुसार मेरिट बजट अलग-अलग होंगे, और सबसे सार्थक वृद्धि इस बात पर केंद्रित होगी कि बाजार की मांग कहां है। हम 67 और उससे नीचे के सभी स्तरों के लिए वार्षिक स्टॉक रेंज में कम से कम 25 प्रतिशत की वृद्धि कर रहे हैं।" 

कितनी मिलती है सैलरी 

माइक्रोसॉफ्ट में इंजीनियरिंग ग्रेजुएट पढ़कर आए फ्रैशर को 1.63 लाख डॉलर का पैकेज दिया जाता है। माइक्रोसॉफ्ट के दुनिया भर में 1.81 कर्मचारी हैं। जिन्हें इस स्कीम का फायदा मिलेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement