Tuesday, April 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जवानी से लेकर बुढ़ापे तक कभी नहीं होगी पैसे की कमी, 50, 30 और 20 के फार्मूले से सुधरेगा आपका बजट

जवानी से लेकर बुढ़ापे तक कभी नहीं होगी पैसे की कमी, 50, 30 और 20 के फार्मूले से सुधरेगा आपका बजट

सेविंग करने की सही समय पर समझ होना भविष्य में व्यक्ति को किसी भी आर्थिक खतरे से लड़ने के लिए मजबूत बनाती है। सही तरह से सेविंग करने में 50, 30 और 20 का फॉर्मूला एक शानदार भूमिका निभाता है। आइए आज इसके बारे में जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: January 15, 2023 13:13 IST
जवानी से लेकर बुढ़ापे तक कभी नहीं होगी पैसे की कमी- India TV Paisa
Photo:INDIA TV जवानी से लेकर बुढ़ापे तक कभी नहीं होगी पैसे की कमी

Money Management Tips: 1 फरवरी को सरकार देश का बजट पेश करने जा रही है। इसको लेकर केंद्र सरकार के तरफ से तैयारी शुरु कर दी गई है। बजट में सरकार की कोशिश आम जनता के फायदे के लिए योजनाओं को बनाने की हमेशा रहती है। ताकि कभी पैसे की दिक्कत किसी आम परिवार को ना हो सके, लेकिन क्या ये सारी जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की होती है? क्या हमें अपने बजट के लिए कुछ नहीं करना चाहिए? अगर करना चाहिए तो उसके लिए क्या विकल्प है? हमें अपनी कमाई का कितना खर्च करना चाहिए? अपने बजट को मेंटेन रखने के लिए कौन से कदम उठाए जानें जरूरी हैं? ऐसे सभी सवालों के जवाब आज की स्टोरी में आपको मिलेगा।

इन बातों का ध्यान रखना जरूरी

सालों से ये कहावत चली आ रही है कि जितनी चादर हो उतने ही पांव फैलाने चाहिए। असल में कहें तो यह मात्र कहावत ही नहीं बल्कि वित्तीय जगत का सबसे बड़ा मंत्र भी है। इस कहावत के बारे में लगभग लोगों को पता होता है, लेकिन वे करते अक्सर इसके उलट हैं। कई बार खर्च करते वक्त हमारे दिमाग में ये ख्याल आता है कि कमा किस लिए रहे हैं? जिंदगी तो सिर्फ एक बार मिली है, खुल कर खर्च करते हैं। मस्ती करते हैं। बस यहीं से कर्ज के तले डुबने की शुरुआत हो जाती है। फिर जब भविष्य में कभी कोई परेशानी आती है और पैसों की जरूरत पड़ती है तो अकाउंट में सेविंग (Saving) के नाम पर जीरो अमाउंट (Zero Amount) होता है। अगर आपसे हम कहें कि सारी मस्ती, मजाक और पार्टी करने के बाद भी 50, 30, 20 के फॉर्मूले को फॉलो कर सेविंग कर सकते हैं तो आप एक बार के लिए सोच में पड़ जाएंगे।

क्या है 50, 30 और 20 वाला नियम

दरअसल, व्यक्ति जब पैसा कमाना शुरू कर देता है तो खर्चे भी उसी हिसाब से होने लगते हैं। कई बार तो व्यक्ति सही मैनेजमेंट नहीं कर पाने के चलते पैसों की तंगी से जूझने लगता है। ऐसे में उसे 50, 30 और 20 वाले नियम को फॉलो करना चाहिए। इसका मतलब होता है कि व्यक्ति को अपने सैलरी के तीन हिस्से कर देने चाहिए। 50 फीसदी, 30 फीसदी और 20 फीसदी। वह 50 फीसदी सैलरी अमाउंट को अपने जरूरतों यानि खाने-पीने, घर-परिवार के लिए खर्च कर सकता है। दूसरे हिस्से यानि 30 फीसदी राशि को अपना शौक पूरा करने, परिवार को फिल्म दिखाने या कहीं घूमने आदि के लिए इस्तेमाल में ला सकता है। वहीं बाकि के बचे 20 फीसदी अमाउंट की सेविंग कर सकता है। अगर हर महीने कोई व्यक्ति अपने सैलरी से मात्र 20 फीसदी राशि भी बचा लेता है तो एक साल में उसके अकाउंट में ठीक-ठाक पैसा हो जाएगा। इसका इस्तेमाल वह अपने भविष्य में अचानक से आए संकट से बचने में कर सकता है।

उदाहरण से समझिए

मान लीजिए आपकी सैलरी 1 लाख रुपये प्रति महीना है। आप उसमें से 50 हजार रुपये यानि 50% पैसा अपने हर महीने होने वाले खर्चे में लगा सकते हैं और 30% यानि 30 हजार रुपये अपने शौक पूरे करने में खर्च कर सकते हैं। बाकि के बचे 20 हजार रुपये की सेविंग कर सकते हैं। अगर आप लगातर एक साल तक प्रति महीने 20 हजार रुपये सेव करते हैं तो आप एक साल में करीब 2 लाख 40 हजार रुपये तक बचा लेंगे। यह पैसा आपके संकट के समय में काम आएगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement