Thursday, February 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. खस्ता हुई Spicejet की आर्थिक स्थिति, 1400 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

खस्ता हुई Spicejet की आर्थिक स्थिति, 1400 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला

Spicejet एयरलाइन द्वारा 1400 कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया गया है। कंपनी ने अपनी लागत कम करने के लिए ये फैसला लिया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: February 12, 2024 12:12 IST
स्पाइसजेट- India TV Paisa
Photo:फाइल स्पाइसजेट

देश की बड़ी एयरलाइन्स में से एक स्पाइसजेट ने 1400 कर्मचारियों की छंटनी की है। यह कंपनी की कुल वर्कफोर्स का करीब 15 प्रतिशत है। कंपनी द्वारा ये कदम वित्तीय संकट के बीच निवेशकों को आकर्षित करने के लिए है। जानकारी के मुताबिक, बजट एयरलाइन के पास 9000 के करीब कर्मचारी है, जो कि 30 एयरप्लेट का संचालन करते हैं। इसमें से 8 विमानों को कंपनी द्वारा विदेशी एयरलाइन से क्रू और पायलट्स के साथ लीज पर लिया हुआ है।

लागत कम करने के लिए उठाया कदम

इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया कि कंपनी की ओर से ऑपरेशन जरूरतों के हिसाब से ये कटौती की गई है। एयरलाइन मौजूदा समय में 60 करोड़ रुपये प्रति महीने की सैलरी दे रही है।  इससे पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि स्पाइसजेट की ओर से पिछले कई महीनों से सैलरी के भुगतान में देरी की जा रही थी।  बता दें, स्पाइस जेट निवेशकों से 2200 करोड़ रुपये का फंड जुटाने के प्लान पर काम कर रहा है। 

कंपनी उभरने की कर रही तैयारी 

एयरलाइन की ओर से कहा गया कि कंपनी के फंड जुटाने के सभी प्लान ट्रेक पर है और जल्द ही इसके बारे में सूचना दी जाएगी। 2019 अपने पीक पर स्पाइटजेट के पास 118 प्लेन की प्लीट थी और 16,000 से ज्यादा कर्मचारियों का स्टाफ था। मौजूदा समय में हाल ही में अकासा एयरलाइन स्पाइसजेट की सबसे निकटतम प्रतिद्वंदी है। 

कंपनी के शेयर में गिरावट 

स्पाइटजेट के शेयर में सोमवार के कारोबारी सत्र में गिरावट देखने को मिली। एनएसई पर शेयर सुबह 11 बजे 4 प्रतिशत की गिरावट के साथ 65.59 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा था। कंपनी के शेयर ने आज के सत्र में 65.05 रुपये का न्यूनतम स्तर और 68.97 रुपये का उच्चतम स्तर छुआ है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement