Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. नौकरियों का महासंकट: स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने की छंटनी की घोषणा, एयरबैग बनाने वाली कंपनी ऑटोलिव ने की 8000 की छुट्टी

नौकरियों का महासंकट: स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने की छंटनी की घोषणा, एयरबैग बनाने वाली कंपनी ऑटोलिव ने की 8000 की छुट्टी

दुनिया भर के वित्तीय क्षेत्र में छंटनियों का नया दौर शुरू हो गया है। अमेरिका में बैंकों की बंदी और स्विस बैंकों से आए हिचकोलों के बाद फाइनेंस सेक्टर में भी हलचल शुरू हो गई है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: June 09, 2023 12:35 IST
Layoff- India TV Paisa
Photo:FILE Layoff

दुनिया भर में नौकरियों के संकट का दौर थमता नहीं दिख रहा है। फाइनेंस सेक्टर में गोल्डमैन सैक्स, मॉर्गन स्टेनली के बाद अब स्टैंडर्ड चार्टर्ड (Standard Chartered) ने भी छंटनी की घोषणा कर दी है। कंपनी ने बताया कि शुरुआत में अपने 100 कर्मचारियों को नौकरी (Layoff) से निकालेगी। इस छंटनी के पीछे प्रमुख उद्देश्य अपनी लागत में 1 बिलियन डॉलर की कटौती करना है। दूसरी ओर दुनिया भर की कार कंपनियों को एयरबैग और सीटबैल्ट की सप्लाई करने वाली कंपनी ऑटोलिव ने भी अपने 8000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल (Job Cut) दिया है। वहीं भारत में भी टेक स्टार्टअप बायजू (Byju's) में छंटनी के नए दौर की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। कंपनी इस बार अपने 1000 कर्मचारियों को निकाल सकती है। 

वित्तीय क्षेत्र में छंटनियों का नया दौर 

दुनिया भर के वित्तीय क्षेत्र में छंटनियों का नया दौर शुरू हो गया है। अमेरिका में बैंकों की बंदी और स्विस बैंकों से आए हिचकोलों के बाद फाइनेंस सेक्टर में भी हलचल शुरू हो गई है। दुनिया की प्रमुख वित्तीय संस्था और बैंक स्टैंडर्ड चार्टर्ड वैश्विक स्तर पर अपने वर्कफोर्स में कटौती कर रही है। कंपनी अपनी लागत में $1 बिलियन से अधिक की कमी की तैयारी कर रही है। ऐसे में शुरुआती दौर में 100 कर्मचारियों की छंटनी की जाएगी। यह छंटनी उच्च स्तर पर की जानी है। लंदन में वित्तीय बाजारों से जुड़े कुछ प्रबंध निदेशकों की नौकरी जा सकती है। 

दुनिया के अन्य बड़े बैंक भी कर चुके हैं छं​टनियां

इससे पहले गोल्डमैन सैक्स, मॉर्गन स्टेनली और जेपी मॉर्गन जैसे दिग्गज भी छंटनी कर चुके हैं। पिछले हफ्ते, गोल्डमैन सैक्स ने नौ महीनों में छंटनी के तीसरे दौर की शुरुआत करते हुए अधिक नौकरियों में कटौती की सूचना दी। गोल्डमैन सैक्स उन पहले बैंकों में से एक था जिसने पिछले साल वॉल स्ट्रीट पर भारी कटौती की श्रृंखला शुरू की। जिसके परिणामस्वरूप कई सौ लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। फिर, जनवरी 2023 में, संस्था ने अतिरिक्त 3,200 पदों को समाप्त कर दिया। गोल्डमैन के अलावा, मॉर्गन स्टेनली ने नौकरी में कटौती की घोषणा की, 3,000 लोगों के रोजगार को कम करने की योजना बनाई। वहीं स्विस बैंक UBS भी रिकॉर्ड स्तर पर छंटनी करने जा रहा है। अप्रैल में, खबर सामने आई कि स्विस क्रेडिट सुइस के अधिग्रहण के बाद संस्था 36,000 से रोजगार में कटौती करने के लिए तैयार है।

ऑटोलिव करेगा 8000 की छंटनी 

दुनिया का सबसे बड़ा कार एयरबैग और सीटबैल्ट निर्माता ऑटोलिव बड़े पैमाने पर छंटनी करने जा रहा है। स्वीडिश-अमेरिकी कार सुरक्षा उपकरण निर्माता ऑटोलिव ने गुरुवार को कहा कि वह अपने 8,000 कर्मचारियों की छंटनी करेगा। कंपनी महंगाई के दबाव के चलते लागत में कटौती करने का प्रयास करती है। कंपनी ने कहा कि कटौती विश्व स्तर पर की जाएगी। लेकिन विशेष रूप से यूरोप पर इसका ज्यादा असर पड़ेगा। कंपनी अपनी कई फैक्ट्रियों को भी बंद करने की तैयारी में है। छंटनी में शामिल 6,000 "प्रत्यक्ष पद" होंगे जबकि 2,000 "अप्रत्यक्ष पद" होंगे। फिलहाल कंपनी के पास यूरोप में सबसे ज्यादा कर्मचारी हैं। सबसे ज्यादा कर्मचारी रोमानिया (10,500 कर्मचारी) में है, वहीं पोलैंड (2,500 कर्मचारी), हंगरी (2,000 कर्मचारी) और फ्रांस (2,000 कर्मचारी) में भी इनकी बड़ी मौजूदगी है। यूरोप के बाहर, मेक्सिको में (15,000 कर्मचारी), चीन (9,000 कर्मचारी), थाईलैंड (4,000 कर्मचारी) और तुर्की (3,000 कर्मचारी) कार्यरत हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement