Tuesday, May 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Citreon-Jeep जैसी गाड़ियां बनाने वाली कंपनी स्टेलांटिस की बड़ी घोषणा, भारत को बनाएगी EV एक्सपोर्ट हब

Citreon-Jeep जैसी गाड़ियां बनाने वाली कंपनी स्टेलांटिस की बड़ी घोषणा, भारत को बनाएगी EV एक्सपोर्ट हब

स्टेलांटिस इंडिया की ओर से कहा गया है कि वह भारत को अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ियों का हब बनाएगा। कंपनी द्वारा इंडोनेशिया को 500 ‘ई-सी3’ इलेक्ट्रिक कार का निर्यात भी शुरू किया गया है।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: April 12, 2024 7:22 IST
Citroen eC3 Electric- India TV Paisa
Photo:FILE Citroen eC3 Electric

Citreon , Jeep, Opel और FIAT ब्रांड के तहत वाहन बनाने वाली प्रमुख वैश्विक कंपनी स्टेलांटिस ने भारत को अपना इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) का निर्यात केंद्र बनाने की घोषणा है। स्टेलांटिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि कंपनी ने शुरुआत में दक्षिण-एशियाई बाजारों को लक्ष्य बनाया है। 

शुरु किया एक्सपोर्ट 

स्टेलांटिस इंडिया की ओर से गुरुवार को इलेक्ट्रिक कारों का एक्सपोर्ट भी शुरू कर दिया गया है। कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, उसने इंडोनेशिया में 500 इकाइयों का निर्यात करने के साथ अपनी ‘मेड इन इंडिया’ ‘ई-सी3’ इलेक्ट्रिक कार का निर्यात शुरू किया। 

स्टेलांटिस इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) और प्रबंध निदेशक आदित्य जयराज ने पीटीआई-भाषा से कहा कि हम यह उपलब्धि हासिल करने वाले (ईवी निर्यात करने वाले) भारत में पहले बहुराष्ट्रीय ओईएम (मूल उपकरण विनिर्माता) होंगे। हमारी नेपाल और भूटान जैसे कुछ अन्य बाजारों के लिए भी योजनाएं हैं। यह तो बस शुरुआत है। योजना इसे वहीं से आगे ले जाने की है ई-सी3 के निर्यात की शुरुआत के महत्व पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि हम सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ हल के प्रति समर्पित हैं। हम एक कंपनी के तौर पर स्टेलांटिस के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहलू के रूप में इसपर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

स्टेलांटिस ग्रुप 

स्टेलांटिस ग्रुप दुनिया का जानामाना ऑटोमोटिब ग्रुप है। यह कंपनी 2021 में इटालियन-अमेरिकन कंपनी फिएट क्रिसलर ऑटोमोबाइल्स और फ्रेंच पीएसए ग्रुप के विलय से बनी है। कंपनी के पास ऑटोमोबाइल में  अबार्थ , अल्फा रोमियो , क्रिसलर , सिट्रोएन , डॉज , डीएस , फिएट , जीप , लैंसिया , मासेराती , ओपल , प्यूज़ो , रैम और वॉक्सहॉल जैसे ब्रांड हैं। कंपनी को दुनिया की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों में गिना जाता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement