Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. ’अकेले हैं तो क्या गम है’! इस साल तेजी से बढ़ा सोलो ट्रैवल का चलन, इन लोकेशन पर छुट्टियों में टूट कर पहुंचे लोग

’अकेले हैं तो क्या गम है’! इस साल तेजी से बढ़ा सोलो ट्रैवल का चलन, इन लोकेशन पर छुट्टियों में टूट कर पहुंचे लोग

वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में इसमें ‘250 प्रतिशत’ की भारी वृद्धि हुई है। इसके पीछे एक प्रमुख कारण पर्यटन क्षेत्रों में सोलो ट्रैवल के प्रति सुरक्षा का माहौल भी है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: July 03, 2023 8:34 IST
Solo Travel- India TV Paisa
Photo:FILE Solo Travel

वह समय अब बीत गया है, जब लोग छिट्टियों पर साथ चलने के लिए दोस्तों और परिवार के लोगों की मिन्नतें करते थे। अब लोग अकेले ही सफर करने को तरजीह दे रहे हैं। बस बैग पैक किया, सेल्फी स्टिक थामी और निकल पड़े सोलो ट्रैवल पर। लोगों के बीच सोलो ट्रैवल के बढ़ते चलन के चलते टूर कंपनियां भी खास पैकेज पेश कर रही हैं। वहीं सोलो ट्रैवल के टॉप डेस्टिनेशन की बात करें तो यहां भी जम्मू कश्मीर लोगों की खास पसंद बना हुआ है। 

सोलो ट्रैवल का बढ़ा चलन 

रिपोर्ट यात्रा रुझान में एक उल्लेखनीय बदलाव का संकेत देती है, जिसमें यात्री ‘एकांत, रोमांच और प्रकृति के साथ फिर से जुड़ने’ के प्रति एक मजबूत झुकाव दिखाते हैं। रिपोर्ट के अनुसार, सबसे दिलचस्प बदलाव यह देखने को मिला है कि लोग अब सोलो ट्रैवल की ओर रुख कर रहे हैं। वित्त वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में इसमें ‘250 प्रतिशत’ की भारी वृद्धि हुई है। इसके पीछे एक प्रमुख कारण पर्यटन क्षेत्रों में सोलो ट्रैवल के प्रति सुरक्षा का माहौल भी है। इसके साथ ही कंपनियां भी सोलो ट्रैवल के लिए सस्ते प्लान पेश कर रही हैं। 

ये हैं लोगों के पसंदीदा पर्यटन स्थल

देश में सोलो ट्रैवल की संख्या में वृद्धि हुई है और ऐसे यात्रियों के लिए जम्मू-कश्मीर, मनाली और शिमला पसंदीदा गंतव्य हैं। यात्रा रुझानों पर हाल ही में पेश हुई एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई। अग्रणी यात्रा वित्त-प्रौद्योगिकी कंपनी संकाश द्वारा किए गए अध्ययन में पाया गया कि लगभग 35 प्रतिशत एकल पर्यटक छुट्टियां मनाने के लिए जम्मू-कश्मीर को तरजीह देते हैं, जिसके बाद मनाली (25 प्रतिशत) और फिर शिमला (14 प्रतिशत) हैं। इनके बाद मसूरी नौ प्रतिशत, सिक्किम सात प्रतिशत और गोवा पांच प्रतिशत एकल यात्रियों की पसंद हैं। 

प्राकृतिक सौंदर्य निहारने निकले लोग 

संकाश के सह-सस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) आकाश दाहिया ने कहा, “अपनी प्राकृतिक सुंदरता, सांस्कृतिक समृद्धि के लिए प्रसिद्ध स्थलों की लोकप्रियता में वृद्धि देखी गई है। मार्च 2023 तक, घरेलू यात्रा अधिक लोकप्रिय हो रही।” 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement