Wednesday, May 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Voltas को बेचने की तैयारी में Tata Group, शेयर की कीमत पर दिखा असर

Voltas को बेचने की तैयारी में Tata Group, शेयर की कीमत पर दिखा असर

Tata Group अपनी होम एप्लाइंसेस कंपनी Voltas की बिक्री कर सकता है। इसके लिए ग्रुप अलग-अलग कंपनियों से बातचीत भी कर रहा है। इस खबर का असर वोल्टास के शेयर पर दिखा।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Updated on: November 07, 2023 17:16 IST
Voltas- India TV Paisa
Photo:FILE Ratan Tata

टाटा ग्रुप अपनी इलेक्ट्रॉनिक कंपनी  वोल्टास के होम एप्लाइंसेस कारोबार से बाहर निकलने की तैयारी कर रहा है। कंपनी द्वारा ये फैसला बाजार में बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा के कारण लिया गया है। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से ये जानकारी दी है।    

ब्लूमबर्ग  ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि टाटा ग्रुप मैनेजमेंट की ओर से फिलहाल संभावित कारोबार बिक्री के लिए बातचीत की जा रही है। कंपनी अभी किसी नतीजे और फाइनल डील पर भी नहीं पहुंची है। साथ ही बताया गया कि वोल्टास के होम एप्लाइंसेस कारोबार बिक्री के लिए बातचीत अभी शुरुआती चरण में है। हो सकता है कि टाटा ग्रुप वोल्टास कंपनी को कुल और समय के लिए अपने पास रखने का फैसला करें। बता दें, टाटा ग्रुप के प्रतिनिधि की ओर से इस रिपोर्ट को लेकर किए गए सवाल पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया गया है। 

शेयर में आई गिरावट 

टाटा ग्रुप द्वारा कारोबार बेचने की खबरों का असर वोल्टास के शेयर पर देखने को मिला। वोल्टास का शेयर आज के कारोबारी सत्र में 1.70 प्रतिशत की गिरावट के साथ 813.80 रुपये पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान वोल्टास के शेयर ने 829.85 के  उच्चतम स्तर और 811.25 के न्यूनतम स्तर को छुआ। 

Voltas का कारोबार 

वोल्टास का नाम देश की बड़ी इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों में आता है। कंपनी एसी, वाटर कूलर, फ्रीज और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाती है। कंपनी का कारोबार भारत के साथ मध्य पूर्व, दक्षिण पूर्व एशिया और अफ्रीका में फैला हुआ है। कंपनी की मार्केट वैल्यू 3.3 अरब डॉलर है। 

कंपनी ने आर्सेलिक के साथ ज्वाइंट वेंचर के तहत एक ब्रांड वोल्टास बेको भी बाजार में उतारा हुआ है, जो कि होम एप्लाइंसेस बनाता है। इसकी आय 1.2 अरब डॉलर है। इसका फ्रीज में मार्केट शेयर 3.3 प्रतिशत और वाशिंग मशीन में 5.4 प्रतिशत के करीब है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement