1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. दुनिया ले रही है भारतीय चाय की चुस्की, जनवरी-अगस्त में निर्यात 14.8 प्रतिशत बढ़ा

दुनिया ले रही है भारतीय चाय की चुस्की, जनवरी-अगस्त में निर्यात 14.8 प्रतिशत बढ़ा

चाय के सबसे बड़े उत्पादक और इसका सबसे अधिक उपभोग करने वाले देश चीन में निर्यात इस साल जनवरी से अगस्त तक पिछले साल की समान अवधि के 40.5 लाख किलोग्राम से घटकर 35.5 लाख किलोग्राम रह गया।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: November 17, 2022 19:41 IST
IndianTea- India TV Paisa
Photo:FILE IndianTea

आसाम की बेहतरीन चाय की चुस्की सिर्फ भारतीयों को ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया को भा रही है। जिसके चलते इस साल के पहले 8 महीनों में भारत से चाय के निर्यात में जबर्दस्त उछाल आया है। ताजा आंकड़ों के अनुसार भारत से चाय का निर्यात कैलेंडर वर्ष 2022 के जनवरी-अगस्त महीनों के बीच में 14.8 प्रतिशत बढ़कर 14 करोड़ 2.8 लाख किलोग्राम हो गया। चाय बोर्ड के आंकड़ों में यह जानकारी दी गई है। पिछले साल की समान अवधि में चाय का निर्यात 12 करोड़ 21.8 लाख किलोग्राम रहा था। 

इन देशों को सबसे ज्यादा निर्यात 

आंकड़ों के अनुसार, रूस, यूक्रेन और कजाकिस्तान सहित सीआईएस देश 2022 के पहले आठ महीनों में तीन करोड़ 5.6 लाख किलोग्राम के साथ भारतीय चाय के सबसे बड़े आयातक बने रहे। एक साल पहले की समान अवधि में इन देशों को दो करोड़ 91.3 लाख किलोग्राम चाय का निर्यात हुआ था। उद्योग सूत्रों ने कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच ‘‘युद्ध के कारण आसमान छूती निर्यात एवं कंटेनर लागत’’ के कारण चाय के निर्यात में पर्याप्त वृद्धि नहीं हुई। 

यूएई को 38 लाख टन चाय का निर्यात 

सीआईएस देशों के बाद, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) दो करोड़ 38.4 लाख किलोग्राम चाय आयात करने वाला दूसरा सबसे बड़ा आयातक देश था। वर्ष 2021 की समान अवधि में वहां चाय का निर्यात 92.7 लाख किग्रा रहा था। अमेरिका द्वारा ईरान पर लगाए गए आर्थिक प्रतिबंधों के कारण 2022 के पहले आठ महीनों में पश्चिम एशियाई देश को चाय के निर्यात में वृद्धि नहीं हुई। चाय के सबसे बड़े उत्पादक और इसका सबसे अधिक उपभोग करने वाले देश चीन में निर्यात इस साल जनवरी से अगस्त तक पिछले साल की समान अवधि के 40.5 लाख किलोग्राम से घटकर 35.5 लाख किलोग्राम रह गया।

Latest Business News