Friday, May 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Elon Musk के भारत दौरे से पहले बड़ा संकेत, भारत की नई EV पॉलिसी बैठक में शामिल हुआ Tesla का सलाहकार

Elon Musk के भारत दौरे से पहले बड़ा संकेत, भारत की नई EV पॉलिसी बैठक में शामिल हुआ Tesla का सलाहकार

एलन मस्क की भारत यात्रा से पहले टेस्ला का सलाहकार टीएजी नई ईवी पॉलिसी से जुड़ी एक बैठक में शामिल हुआ है।

Edited By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 18, 2024 22:13 IST
एलन मस्क भारत आ रहे हैं- India TV Paisa
Photo:FILE एलन मस्क भारत आ रहे हैं

इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला (Tesla) के एक सलाहकार भारत की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी पर गुरुवार को हुई बैठक में शामिल हुए। अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क (Elon Musk) की भारत यात्रा से पहले उनकी कंपनी टेस्ला के सलाहकार संबंधित पक्षों की बैठक में शामिल हुए। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “यह नई ईवी मैन्युफैक्चरिंग पॉलिसी के लिए तैयार किए जाने वाले दिशानिर्देशों के लिए सुझाव मांगे जाने को लेकर आयोजित परामर्श बैठक थी।

टेस्ला का एडवाइडजर बैठक में हुआ शामिल

टेस्ला की ओर से उसका सलाहकार 'द एशिया ग्रुप' (टीएजी) इसमें शामिल हुआ। बैठक में वियतनाम की ईवी विनिर्माता कंपनी विनफास्ट भी मौजूद थी।” सूत्रों ने कहा कि बैठक में मारुति सुजुकी, हुंदै, टाटा, महिंद्रा, किआ, स्कोडा ऑटो फॉक्सवैगन इंडिया, रेनॉ सहित भारत के सभी प्रमुख वाहन मैन्युफैक्चरर्स के प्रतिनिधि मौजूद थे। इसके अलावा लग्जरी कार मैन्युफैक्चरर मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी के प्रतिनिधि भी शामिल थे।

अगले हफ्ते भारत आ रहे एलन मस्क

मस्क के अप्रैल के तीसरे सप्ताह में भारत आने की उम्मीद है। मस्क की इस यात्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ भी मुलाकात का कार्यक्रम है। उद्योग मंत्रालय के अधिकारियों ने बैठक में ईवी पॉलिसी पर खाका पेश किया। उन्होंने कहा कि बैठक में ज्यादातर प्रतिभागी नीति के विवरण को गहराई से समझने का प्रयास कर रहे थे। यह बैठक विशेष रूप से परामर्श को लेकर आयोजित की गई थी।

2-3 अरब डॉलर का निवेश करने की उम्मीद

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार मस्क अपनी भारत यात्रा के दौरान निवेश योजनाओं की घोषणा करेंगे। वे भारत में टेस्ला की फैक्ट्री लगाने के लिए 2 से 3 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा कर सकते हैं।  टेस्ला ने पहले ही नई दिल्ली और मुंबई में शोरूम के लिए स्थान की तलाश शुरू कर दी है। साथ ही उसकी बर्लिन फैक्ट्री राइट-हैंड ड्राइव कारों का उत्पादन कर रही है, जिन्हें कंपनी इस साल के अंत में भारत में निर्यात करने का लक्ष्य रखती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement