1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Tesla के शेयर सस्ते में खरीदने का मौका मिलेगा, जानिए, ऐसा क्यों होगा और क्या करने वाले हैं Elon Musk

Tesla के शेयर सस्ते में खरीदने का मौका मिलेगा, जानिए, ऐसा क्यों होगा और क्या करने वाले हैं Elon Musk

अगर स्टॉक विभाजन प्रभावी हो जाता है, तो टेस्ला शेयरधारकों को उस तिथि पर सामान्य स्टॉक के दो अतिरिक्त शेयर प्राप्त होंगे।

Alok Kumar Edited by: Alok Kumar @alocksone
Published on: June 12, 2022 11:51 IST
Tesla- India TV Paisa
Photo:FILE

Tesla

Highlights

  • अगस्त 2020 में कंपनी ने आखिरी बार स्टॉक को स्प्लिट किया था
  • तब से अब तक टेस्ला के स्टॉक में 43.5 फीसदी का उछाल आया है
  • स्टॉक स्प्लिट अपने सामान्य स्टॉक के बाजार मूल्य को रीसेट करने में मदद करेगा

Tesla ने अपने शेयरधारकों से तीन-तरफा स्टॉक विभाजन को मंजूरी देने के लिए कहा है जो इसके शेयर को और अधिक  सस्ता बना देगा। अगस्त 2020 में कंपनी के आखिरी स्टॉक स्प्लिट के बाद से टेस्ला के स्टॉक में 43.5 फीसदी का उछाल आया है। कंपनी ने ताजा यूएस एसईसी फाइलिंग में कहा, अधिकृत शेयर संशोधन का प्राथमिक उद्देश्य स्टॉक लाभांश के रूप में हमारे सामान्य स्टॉक के 3-फॉर-1 विभाजन की सुविधा प्रदान करना है। इसके बाद टेस्ला के शेयर के भाव कम होंगे। यानी आप अगर टेस्ला में निवेश करना चाहेंगे तो कम पूंजी में भी निवेशक कर सकेंगे। 

दो अतिरिक्त शेयर प्राप्त होंगे 

अगर स्टॉक विभाजन प्रभावी हो जाता है, तो टेस्ला शेयरधारकों को उस तिथि पर सामान्य स्टॉक के दो अतिरिक्त शेयर प्राप्त होंगे। टेस्ला ने यह भी खुलासा किया कि ओरेकल के सह-संस्थापक और सीटीओ लैरी एलिसन इसके निदेशक मंडल के लिए फिर से चुनाव के लिए तैयार नहीं होंगे। कंपनी ने कहा, जून 2022 में, क्लास 3 के निदेशक लॉरेंस जे एलिसन ने निर्धारित किया कि 2022 की वार्षिक बैठक में उनका वर्तमान कार्यकाल समाप्त होने पर वह बोर्ड के लिए फिर से चुनाव के लिए खड़े नहीं होंगे।

इक्विटी के प्रबंधन में अधिक लचीलापन होगा

टेस्ला ने कहा कि स्टॉक स्प्लिट अपने सामान्य स्टॉक के बाजार मूल्य को रीसेट करने में मदद करेगा ताकि "हमारे कर्मचारियों के पास अपनी इक्विटी के प्रबंधन में अधिक लचीलापन होगा, जो सभी, हमारे विचार में, स्टॉकहोल्डर मूल्य को अधिकतम करने में मदद कर सकते हैं। टेस्ला शेयरधारकों के लिए एक राहत में, एलन मस्क ने अपने 44 बिलियन डॉलर के ट्विटर अधिग्रहण के लिए इक्विटी वित्तपोषण में अतिरिक्त 6.25 बिलियन डॉलर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध किया है, जिससे उनकी कुल इक्विटी प्रतिबद्धता 33.5 बिलियन डॉलर हो गई है।

Write a comment