Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Twitter ब्लू टिक पर बवाल: तालिबानी नेताओं के अकाउंट हुए वेरिफाई, मस्क का सब्सक्रिप्शन मॉडल बना मजाक

Twitter ब्लू टिक पर बवाल: तालिबानी नेताओं के अकाउंट हुए वेरिफाई, मस्क का सब्सक्रिप्शन मॉडल बना मजाक

एलन मस्क की ट्विटर वेरिफिकेशन का सब्सक्रिप्शन मॉडल मजाक बन गया है। तालिबानी नेता पैसे देकर ब्लू टिक खरीद रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तालिबान के करीब 4 अधिकारी अपना अकाउंट वेरिफाई करवा चुके हैं।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 18, 2023 14:17 IST
Twitter Blue Tick- India TV Paisa
Photo:FILE Twitter Blue Tick

ट्विटर के मालिक एलन मस्क का चर्चित सब्सक्रिप्शन मॉडल अफगानिस्तान के तालिबानी लड़ाकों के लिए वरदान बन गई है। खबर है कि तालिबान के अधिकारी पैसे देकर अपने ट्विटर (Twitter) अकाउंट को वैरिफाई कराते हुए पेड ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस का उपयोग कर रहे हैं। कई तालिबानी अधिकारियों ने ट्विटर ब्लू टिक खरीदना शुरू कर दिया है। 

पिछले साल अक्टूबर में ट्विटर (Twitter) को खरीदने के बाद एलन मस्क ने ब्लू टिक (Twitter Blue Tick)  वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरी तरह से बदल दिया था। कंपनी 8 डॉलर में सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत यूजर्स को ब्लू टिक बांट रही है। बता दें कि पहले भी इस सर्विस को शुरू किया गया था लेकिन पहले फर्जी अकाउंट्स की समस्या के चलते इसे बंद कर दिया गया था। 

तालिबानी लड़ाकों के लिए वरदान बनी मस्क की स्कीम 

मीडिया में आ रही खबरों के मुताबिक तालिबान से जुड़े कुछ बड़े अधिकारियों को ट्विटर का ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन मिला है। उनके अकाउंट में ब्लू टिक आ गया था, लेकिन कुछ समय बाद ट्विटर ने उनसे ब्लू टिक छीन लिया। दावा किया जा रहा है कि इस संगठन के अधिकारियों को ट्विटर वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ट्विटर पर ब्लू टिक मिल सकता है। 

तालिबान के इन्फॉर्मेशन प्रमुख को भी मिला ब्लू टिक

तालिबान के कई वरिष्ठ अधिकारी ट्विटर पर एक्टिव हैं। इन्हीं में से सूचना विभाग के प्रमुख हिदायतुल्लाह हिदायत भी हैं, जिन्हें ट्विटर का ब्लू टिक मिला है। हिदायतुल्लाह के ट्विटर पर दो लाख के लगभग फॉलोवर हैं। वह अफगानिस्तान की तालिबान सरकार से जुड़ी सूचनाओं के बारे में ट्विटर पर जानकारी देते रहते हैं। इसके अलावा अफगानिस्तान के सूचना और संस्कृति मंत्रालय में मीडिया प्रमुख अब्दुल हक हम्माद नाम को भी ब्लू टिक मिला है। हम्माद के 1,70,000 से अधिक फॉलोअर्स हैं।

क्या है पेड ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन सर्विस

ट्विटर ने दिसंबर में अपने पेड प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस 'ट्विटर ब्लू' की शुरुआत की थी। कंपनी ने पेड प्रीमियम वेरिफिकेशन सर्विस को लॉन्च करते हुए लिखा था, " हम ट्विटर ब्लू फिर से शुरू कर रहे हैं। यूजर्स को वेब पर सदस्यता के लिए 8 डॉलर प्रतिमाह और  iOS पर 11 डॉलर प्रतिमाह का भुगतान करना होगा। बता दें कि इस सर्विस को पहले फर्जी अकाउंट्स की समस्या के चलते बंद कर दिया गया था। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement