Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Twitter Hacked! ट्विटर में सबसे बड़ी हैकिंग, 20 करोड़ यूजर्स की अहम जानकारियां लीक

Twitter Hacked! ट्विटर में सबसे बड़ी हैकिंग, 20 करोड़ यूजर्स की अहम जानकारियां लीक, कहीं आपके साथ तो नहीं हुआ ये काम?

पिछले साल अक्टूबर में अरबपति एलोन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। इसके बाद यह हैकिंग का सबसे बड़ा मामला है। हैकर्स ने यह डेटा चुराकर उन्हें एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट कर दिया है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: January 06, 2023 9:40 IST
Twitter Hacked  - India TV Paisa
Photo:PTI Twitter Hacked

एलन मस्क के गद्दी संभालने के बाद ट्विटर पर संकटों का दौर जारी है। ताजा मामला हैकिंग (Twitter Hacked) से जुड़ा है, जिसे अब तक की सबसे बड़ी सेंधमारी माना जा रहा है। ताजा रिपोर्ट के अनुसार 200 मिलियन से अधिक ट्विटर यूजर्स के ईमेल पते कथित तौर पर हैकर्स द्वारा चुरा लिए गए हैं। हैकर्स ने यह डेटा चुराकर उन्हें एक ऑनलाइन हैकिंग फोरम पर पोस्ट कर दिया है। इससे पहले भी, कम से कम 400 मिलियन ईमेल पते और फोन नंबर चोरी होने की सूचना मिली थी, हैकर्स की पहचान या स्थान अभी भी ज्ञात नहीं है।

पिछले साल अक्टूबर में अरबपति एलोन मस्क ने ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा था। इसके बाद यह हैकिंग का सबसे बड़ा मामला है। रायटर की खबर के अनुसार इज़राइली साइबर सिक्योरिटी-मॉनिटरिंग फर्म हडसन रॉक के सह-संस्थापक अलोन गैल ने लिंक्डइन पर लिखा, "दुर्भाग्य से बहुत बड़ी हैकिंग हुई है। इससे टार्गेट फ़िशिंग और डॉक्सिंग को बढ़ावा मिलेगा।" उन्होंने इसे "यह अब तक के सबसे बड़े डेटज्ञ लीक में से एक है।" 

इस बीच, ट्विटर ने हैक का दावा करने वाली रिपोर्ट प्रकाशित होने के दो सप्ताह बाद भी इस मामले में कोई टिप्पणी जारी नहीं की है। गैल ने 24 दिसंबर को सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था। माना जाता है कि ट्विटर ने इस मामले में एक अपारदर्शी दृष्टिकोण अपनाया है। क्योंकि इस रिपोर्ट पर माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से कहा गया है, "ब्रीच-नोटिफिकेशन साइट हैव आई बीन प्वॉंड के निर्माता ट्रॉय हंट ने लीक हुए डेटा को देखा और ट्विटर पर कहा कि ऐसा लगता है कि" जैसा बताया गया है, वैसा ही लगता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement