1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. बिज़नेस
  5. Elon Musk's Twitter: एलन मस्क के ऑफर पर ट्विटर ने दिया ये जवाब, जानिए किसकी कितनी हिस्सेदारी

Elon Musk's Twitter: एलन मस्क के ऑफर पर ट्विटर ने दिया ये जवाब, जानिए किसकी कितनी हिस्सेदारी

एलन मस्क के ऑफर पर ट्विटर ने गुरुवार को कहा कि, 'बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स कंपनी और सभी ट्विटर स्टॉकहोल्डर्स के हित में फैसला लेने के लिए टेस्ला चीफ के नॉन बाइंडिंग एग्रीमेंट का मूल्यांकन करेंगे।' 

India TV Paisa Desk Written by: India TV Paisa Desk
Published on: April 15, 2022 9:14 IST
Twitter and  Elon Musk- India TV Hindi News
Photo:INDIA TV

Twitter and  Elon Musk

Highlights

  • एलन मस्क ने 43 अरब डॉलर में ट्विटर खरीदने का ऑफर दिया
  • मस्क ट्विटर कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं
  • बोर्ड जल्द ही मस्क के ऑफर पर चर्चा के लिए मीटिंग कर सकता है

Elon Musk's Twitter: टेस्ला के संस्थापक और दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क (Elon Musk) के माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को खरीदने की पेशकश के बाद कंपनी का क्या कहना है? ट्विटर कंपनी के संस्थापक जैक डॉसी की खुद की कंपनी में हिस्सेदारी 2.3 प्रतिशत है। वहीं एलन मस्क इस समय ट्विटर कंपनी के सबसे बड़े शेयरधारक हैं। शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक, ट्विटर ने मस्क को अपने बोर्ड में इस शर्त पर जगह दी थी कि उनके पास कंपनी के 14.9 प्रतिशत से अधिक शेयर नहीं होंगे। लेकिन, मस्क ने इस शर्त को नहीं माना और बोर्ड में शामिल होने से मना कर दिया। अरबपति कारोबारी ने शेयर बाजार को बताया था कि वह 31 जनवरी से हर दिन शेयर खरीद रहे थे। 

ट्विटर के टॉप 5 हिस्सेदार

  • एलन मस्क : 9.2%
  • वैनगार्ड ग्रुप : 8.8%
  • मॉर्गन स्टेनली: 8.4%
  • ब्लैक रॉक : 6.5%
  • स्टेट स्ट्रीट कॉर्प : 4.5 %
  • संस्थापक जैक डॉर्सी : 2.3%

जानिए मस्क के ऑफर पर ट्विटर ने क्या कहा?

एलन मस्क के ऑफर पर ट्विटर ने गुरुवार को कहा कि, 'बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स कंपनी और सभी ट्विटर स्टॉकहोल्डर्स के हित में फैसला लेने के लिए टेस्ला चीफ के नॉन बाइंडिंग एग्रीमेंट का मूल्यांकन करेंगे।' बोर्ड जल्द ही मस्क के ऑफर पर चर्चा के लिए मीटिंग कर सकता है। ट्विटर ने कहा कि उसे मस्क का प्रस्ताव मिला है, बोर्ड फैसला करेगा कि शेयरधारकों के सर्वोत्तम हित में क्या है, इसे स्वीकार किया जाए, या सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी के रूप में काम जारी रखा जाए। ट्विटर बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स प्रस्ताव की सावधानीपूर्वक समीक्षा करेगा।

एलन मस्क ने 43 अरब डॉलर (करीब 3.2 लाख करोड़ रुपए) में ट्विटर इंक को खरीदने का ऑफर दिया है। एलन मस्क ने 54.20 डॉलर प्रति शेयर के रेट पर ट्विटर को खरीदने की पेशकश की है, जो ट्विटर के एक अप्रैल 2022 के शेयर के क्लोजिंग रेट से 38 फीसदी ज्यादा है। मस्क ने यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ फाइलिंग में इस ऑफर की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस सोशल मीडिया मंच को एक निजी कंपनी में बदलने की जरूरत है।   

ट्विटर को प्राइवेट कंपनी में बदलने की जरूरत- एलन मस्क

एलन मस्क ने कहा, 'मैंने ट्विटर में निवेश किया क्योंकि मुझे विश्वास है कि इसमें दुनिया भर में फ्री स्पीच का प्लेटफॉर्म बनने की क्षमता है, और मेरा मानना है कि फ्री स्पीच एक फंक्शनिंग डेमोक्रेसी के लिए सामाजिक अनिवार्यता है। हालांकि, अपने निवेश के बाद से अब मुझे एहसास हुआ है कि वर्तमान स्वरूप में कंपनी न तो पनपेगी और न ही इस सामाजिक अनिवार्यता को पूरा करेगी। ट्विटर को एक प्राइवेट कंपनी के रूप में बदलने की जरूरत है। इस वजह से मैं ट्विटर में निवेश शुरू करने से एक दिन पहले के भाव से 54% प्रीमियम पर 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से 100% हिस्सेदारी खरीदने की पेशकश कर रहा हूं। वहीं ये मेरे निवेश की सार्वजनिक घोषणा से एक दिन पहले की तुलना में 38% का प्रीमियम है। मेरा प्रस्ताव मेरा सबसे अच्छा और अंतिम प्रस्ताव है और यदि इसे स्वीकार नहीं किया जाता है, तो मुझे एक शेयरधारक के रूप में अपनी स्थिति पर पुनर्विचार करने की जरूरत होगी। ट्विटर में असाधारण क्षमता है। मैं इसे अनलॉक कर दूंगा।'

ट्विटर के बोर्ड में शामिल नहीं हुए एलन मस्क

मस्क की यह पेशकश ट्विटर के साथ उनके संबंधों की ताजा कड़ी है। अरबपति कारोबारी ने शेयर बाजार को बताया था कि वह 31 जनवरी से हर दिन शेयर खरीद रहे थे। शेयर बाजार को दी जानकारी के मुताबिक, ट्विटर ने मस्क को अपने बोर्ड में इस शर्त पर जगह दी थी कि उनके पास कंपनी के 14.9 प्रतिशत से अधिक शेयर नहीं होंगे। लेकिन, मस्क ने इस शर्त को नहीं माना और बोर्ड में शामिल होने से मना कर दिया। मस्क के ट्विटर पर 8.1 करोड़ से अधिक फॉलोअर हैं, वह इस मंच पर सबसे लोकप्रिय शख्सियतों में से एक हैं। 

मस्क ने पूछा था, क्या ट्विटर खत्म हो रहा है?

एलन मस्क ने 10 सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले ट्विटर अकाउंट की लिस्ट शेयर की थी और पूछा था "क्या ट्विटर खत्म हो रहा है?" उन्होंने ये सवाल इसलिए किया था क्योंकि ज्यादातर हैंडल माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर बहुत ज्यादा एक्टिव नहीं हैं। अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट ने 3 महीने में कुछ भी पोस्ट नहीं किया और जस्टिन बीबर ने इस पूरे साल में केवल एक बार पोस्ट किया।

Latest Business News

Write a comment