Wednesday, April 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Union Budget 2023 : युवाओं पर मेहरबान मोदी सरकार, वित्त मंत्री ने की ये बड़ी घोषणाएं

Union Budget 2023 : युवाओं पर मेहरबान मोदी सरकार, वित्त मंत्री ने की ये बड़ी घोषणाएं

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने युवाओं को ध्यान में रखते हुए कहा कि मोदी सरकार का मानना है कि किसी भी देश को विकसित बनाने में युवाओं का सबसे बड़ा हाथ होता है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 01, 2023 12:36 IST
निर्मला सीतारमण- India TV Paisa
Photo:PTI निर्मला सीतारमण

भारत युवाओं का देश है और देश का भविष्य भी युवाओं पर टीका हुआ है। युवाओं के विकास से ही देश विकसित होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट 2023-24 में कई योजनाओं की घोषणा की है। वित्त मंत्री ने युवाओं की आधुनिकता और आधुनिक शिक्षा को ध्यान में रखते हुए भी कई बड़े ऐलान किये हैं। 

बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने युवाओं को ध्यान में रखते हुए कहा कि मोदी सरकार का मानना है कि किसी भी देश को विकसित बनाने में युवाओं का सबसे बड़ा हाथ होता है। आज देश का युवा अपने देश एक विकास और उन्नति के लिए बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहा है। हमारा फर्ज बनता है कि युवाओं के इस अभियान में सरकार भी उनका पूरा ध्यान रखे और उन्हें किसी भी तरह की कोई कमी न आने दे। 

जानिए युवाओं के लिए बजट में क्या हुईं घोषणाएं ?

वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि अगले वित्त वर्ष में 47 लाख युवाओं को नए कोर्स की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके साथ ही उच्च शिक्षा के लिए लगभग 30 लाख युवाओं को स्कॉलरशिप मुहैया कराई जायेगी, जिससे ज्यादा से ज्यादा बेहतर शिक्षा प्राप्त करके देश के विकास अपना अमूल्य योगदान दे सके। इसके साथ ही सरकार 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर खोलेगी और युवाओं के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 शुरू की जाएगी। इसके साथ केंद्र सरकार युवाओं को युवाओं को AI और ड्रोन की ट्रेनिंग भी देगी, जिससे भारतीय युवा आधुनिकता और तकनीक से जुड़कर अन्य देशों के युवाओं के साथ कंधे से कंधा मिलकर चल सकें। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement