Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. चेयर कार-स्लीपर के बाद वंदे भारत का आएगा एक और नया कॉन्सेप्ट, रेल मंत्री ने INDIA TV चुनाव मंच पर किया खुलासा

चेयर कार-स्लीपर के बाद वंदे भारत का आएगा एक और नया कॉन्सेप्ट, रेल मंत्री ने INDIA TV चुनाव मंच पर किया खुलासा

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए कॉन्सेप्ट में छोटी दूरी के बीच लोगों को आने-जाने के लिए एक नया विकल्प मिलेगा। यह काफी सुविधाजनक और आरामदायक भी होगा।

Sourabha Suman Written By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 15, 2023 13:42 IST
INDIA TV चुनाव मंच कार्यक्रम में रविवार को वंदे भारत ट्रेन को लेकर जानकारी देते रेल मंत्री अश्विनी व- India TV Paisa
Photo:INDIA TV INDIA TV चुनाव मंच कार्यक्रम में रविवार को वंदे भारत ट्रेन को लेकर जानकारी देते रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव।

देश के वर्ल्ड क्लास वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) के चेयर कार और स्लीपर कार की चर्चा तो हो गई। लेकिन अब आपको बता दें, वंदे भारत ट्रेन का एक और नया कॉन्सेप्ट है वंदे मेट्रो। छोटी दूरी के बीच अब वंदे मेट्रो (Vande Metro) के नाम से ट्रेन चलाने की तैयारी है। INDIA TV चुनाव मंच कार्यक्रम में रविवार को खुद रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के नए कॉन्सेप्ट वंदे मेट्रो (Vande Metro Train) के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वंदे मेट्रो दो शहरों के बीच कई फेरे लगाएगी।

रेलवे में भारी बदलाव पर पीएम मोदी का है जोर

रेल मंत्री ने कहा कि तीन कॉन्सेप्ट- मध्यम दूरी के लिए वंदे भारत चेयर कार, लंबी दूरी के लिए वंदे भारत स्लीपर और छोटी दूरी के लिए वंदे मेट्रो तीनों मिलकर देश में रेलवे में भारी बदलाव लाने वाले हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) का इस पर विशेष फोकस है। उन्होंने  INDIA TV चुनाव मंच कार्यक्रम में ही एक नए तरह के लोकोमोटिव पुशपुल के बारे में भी बताया। आने वाले समय में यह लोकोमोटिव मौजूदा 60,000 कोच के लिए अपनी भूमिका निभाएगा। यह एक नए तरह का इंजन है। यह पुश पुल लोकोमोटिव जल्द ही सामने आएगा।

हर हफ्ते एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन बनकर आती है बाहर
अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया कि फिलहाल हर हफ्ते एक वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express train) फैक्टरी से बनकर बाहर निकल रही है। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन एक नई टेक्नोलॉजी की ट्रेन है। देश में 22000 ट्रेनें चलती हैं। बजट में करीब 450 वंदे भारत एक्सप्रेस के लिए मंजूरी है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि सबसे ज्यादा वंदे भारत ट्रेन मध्य प्रदेश को मिला है।

पूरी दुनिया की 154 परिक्रमा के बराबर चल चुकी है वंदे भारत ट्रेन
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने बताया कि पूरी दुनिया की 154 परिक्रमा के बराबर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन अब तक सफर कर चुकी है। कुल 62 लाख किलोमीटर से भी ज्यादा चल चुकी है। उन्होंने कहा कि आज के समय में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Trains) पूरी तरह से एक प्रूव हो चुकी ट्रेन है। यह ट्रेन देश में साल 2019 से चल रही है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement