Thursday, April 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन कब चलेगी, रेल मंत्री ने बताया, 508KM की दूरी सिर्फ 2 घंटे में होगी पूरी

अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन कब चलेगी, रेल मंत्री ने बताया, 508KM की दूरी सिर्फ 2 घंटे में होगी पूरी

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि स्टेशनों के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है और समुद्री सुरंग पर काम शुरू हो गया है। इसी सुरंग से ट्रेन ठाणे से मुंबई पहुंचेगी।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: March 20, 2024 7:57 IST
बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 320 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद है। - India TV Paisa
Photo:INDIA TV बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 320 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद है।

देश में बुलेट ट्रेन को पटरी पर दौड़ता देखने का इंतजार पूरा देश कर रहा है। सबसे पहले रूट को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देते हुए बताया है कि अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन 2026 में पटरियों पर दौड़ने लगेगी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि भारत की पहली बुलेट ट्रेन 2026 में तैयार हो जाएगी और सूरत से एक सेक्शन में चलेगी। उन्होंने कहा कि स्टेशनों के निर्माण में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है और समुद्री सुरंग पर काम शुरू हो गया है। इसी सुरंग से ट्रेन ठाणे से मुंबई पहुंचेगी। रेल मंत्री ने मुंबई-अहमदाबाद 'बुलेट ट्रेन' कॉरिडोर का एक वीडियो शेयर किया।

508 किलोमीटर की दूरी सिर्फ 2 घंटे में

खबर के मुताबिक, अहमदाबाद-मुंबई कॉरिडोर के चालू होने से दोनों शहरों के बीच 508 किलोमीटर की दूरी का समय घटकर सिर्फ 2 घंटे रह जाएगा। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर शेयर वीडियो में 1.08 लाख करोड़ रुपये के निवेश से बन रही अत्याधुनिक ट्रेन परियोजना की कुछ खास बातों की चर्चा की गई है। इस रूट पर बुलेट ट्रेन की अधिकतम गति 320 किलोमीटर प्रति घंटा होने की उम्मीद है। कॉरिडोर में स्लैब ट्रैक सिस्टम की सुविधा होगी, यह तकनीक भारत में पहली बार इस्तेमाल की जाएगी।

7 किमी लंबी समुद्र के नीचे सुरंग से भी गुजरेगी ट्रेन

बुलेट ट्रेन रूट के लिए 24 पुल और सात पहाड़ी सुरंगें बनाई जा रही हैं। कॉरिडोर में 7 किमी लंबी समुद्र के नीचे सुरंग भी होगी। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड इस निर्माण पर लगातार कार्य कर रहा है। अहमदाबाद-मुंबई बुलेट ट्रेन कॉरिडोर पर साबरमती, अहमदाबाद, आनंद, वड़ोदरा, भरुच, सूरत, बिलिमोरा, वापी, बोयसर, विरार, ठाणे और मुंबई स्टेशन होंगे। रेल मंत्रालय के मुताबिक, मुंबई-अहमदाबाद मार्ग भारत की एकमात्र स्वीकृत हाई-स्पीड रेल परियोजना है, जिसके कार्यान्वयन में जापानी सरकार सहायता कर रही है।  मुंबई-अहमदाबाद हाई स्पीड रेल कॉरिडोर के लिए परिचालन नियंत्रण केंद्र साबरमती में स्थित होगा।

(आईएएनएस से इनपुट के साथ)

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement