Saturday, May 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. क्या चुनावों में रहेगी शेयर बाजार की छुट्टी? जानिए नवरात्रि स्थापना पर खुलेगा या नहीं

Share Market Holidays : क्या चुनावों में रहेगी शेयर बाजार की छुट्टी? जानिए नवरात्रि स्थापना पर खुलेगा या नहीं

Share Market Holidays : मुंबई में 20 मई को आम चुनाव होने हैं। ऐसे में इस दिन बीएसई और एनएसई पर कोई कामकाज नहीं होगा। 11 अप्रैल को ईद के चलते भी शेयर बाजार की छुट्टी रहेगी।

Written By: Pawan Jayaswal
Updated on: April 08, 2024 21:06 IST
शेयर बाजार की छुट्टी- India TV Paisa
Photo:FREEPIK शेयर बाजार की छुट्टी

Share Market Holidays : देश के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों बीएसई और एनएसई में मुंबई में 20 मई को होने वाले आम चुनाव के दिन कोई कारोबार नहीं होगा। दोनों प्रमुख शेयर बाजारों ने उस दिन कारोबारी अवकाश की घोषणा की है। बीएसई और एनएसई ने सोमवार को कहा कि इक्विटी, स्टॉक फ्यूचर एंड ऑप्शन तथा एसएलबी (सिक्योरिटीज लेंडिंग एंड बॉरोइंग) यानी सिक्योरिटीज उधार देने या लेने वाले सेगमेंट में कारोबार नहीं होगा। दोनों स्टॉक एक्सचेंजों ने अलग-अलग सर्कुलर में कहा कि मुंबई में 20 मई सोमवार को होने वाले लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के मद्देनजर बीएसई और एनएसई 20 मई को बंद रहेंगे।

ईद और रामनवमी की रहेगी छुट्टी

इस हफ्ते शेयर बाजार के लिए कामकाजी हफ्ता छोटा रहने वाला है। ईद-उल-फितर (ईद) के चलते 11 अप्रैल को शेयर बाजार में कामकाज नहीं होगा। इसके बाद अगले हफ्ते  17 अप्रैल को राम नवमी के चलते शेयर बाजार की छुट्टी रहेगी। वहीं, एक मई को महाराष्ट्र दिवस के अवसर पर भी शेयर बाजार में कारोबारी अवकाश रहेगा।

क्या नवरात्रि स्थापना की रहेगी छुट्टी

9 अप्रैल से नवरात्रा शुरू हो रहे हैं। इस दिन नवरात्रि स्थापना की जाएगी। साथ ही महाराष्ट्र में इस दिन गुड़ी पड़वा भी मनाई जाएगी। इस दिन कर्नाटक में उगादी भी मनाई जाएगी। ऐसे में अलग-अलग राज्यों के निवेशक कन्फ्यूज हैं कि 9 अप्रैल को शेयर बाजार खुलेंगे या नहीं। इस साल की स्टॉक मार्केट की छुट्टियों की लिस्ट के अनुसार, भारतीय शेयर बाजार 9 अप्रैल को खुला रहेगा। बीएसई और एनएसई पर आम दिनों की तरह ट्रेडिंग एक्टिविटी होती रहेगी।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement