Monday, May 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Year Ender: 2023 के साथ ही छोड़ें से ये 5 खराब वित्तीय आदतें, पैसों की नहीं होगी कमी

Year Ender: 2023 के साथ ही छोड़ें से ये 5 खराब वित्तीय आदतें, पैसों की नहीं होगी कमी

Year Ender 2023: नए साल की शुरुआत के साथ ही आपको अच्छी वित्तीय आदतों को अपनाना चाहिए। इससे आप अपना आर्थिक सेहत में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं।

Abhinav Shalya Written By: Abhinav Shalya
Updated on: December 13, 2023 12:42 IST
Money Mangement- India TV Paisa
Photo:PIXABAY नियमित निवेश करने से आप बड़ा फंड जमा कर सकते हैं।

Year Ender 2023: आपकी फाइनेंसियल स्थिरता आपके वित्तीय व्यवहार पर निर्भर करती है। अगर आप भी उन लोगों में से एक है जो पैसे की बचत नहीं कर पाते और कोई भी बड़ा खर्च आने पर लोन लेना पड़ता है तो नये साल के साथ कुछ वित्तीय आदतों में सुधार कर आसानी से इस स्थिति को बदल सकते हैं। हम इस आर्टिकल में उन 5 खराब वित्तीय आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपकी आर्थिक सेहत पर काफी बुरा असर डालते हैं।

बिना लक्ष्य के निवेश 

आपको कोई भी निवेश शुरू करने के पहले उसका लक्ष्य तय कर लेना चाहिए। इसका फायदा यह होता है कि आप अपनी आय का एक तय हिस्सा आसानी से इसके लिए आवंटित कर पाते हैं। इससे निवेश की अवधि के दौरान आपको पता होता है कि आप लक्ष्य को पूरा कर पाएंगे या नहीं। आप समय के साथ-साथ अपने निवेश को इसके जरिए घटा या बढ़ा सकते हैं। 

बिना कारण के लोन लेना 

कई बार आपका क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा होता है। इस कारण बैंक और एनबीएफसी कंपनियां आपको आकर्षक ब्याज दर पर लोन ऑफर करती हैं। ऐसे में कई लोग ऑफर के लालच में आकर बिना जरूरत के भी पर्सनल लोन लेते हैं। इन आदतों से आपको दूर रहना चाहिए। इससे आप पर ब्याज का अनावश्यक आर्थिक बोझ पड़ता है। 

क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड के लिए शॉपिंग 

अगर पर क्रेडिट कार्ड खर्च केवल रिवॉर्ड प्वाइंट्स और कंपनियों की ओर से दिए गए शॉपिंग टारगेट को पूरा करने के लिए कर रहे हैं, जिससे कि आपको क्रेडिट कार्ड पर अधिक फायदे मिल सके, तो आपको क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल नहीं करता है। एक्सपर्ट कहते हैं कि किसी भी यूजर को क्रेडिट कार्ड से केवल वही खर्च करना चाहिए, जिनका भुगतान वो रियल टाइम में अपने डेबिट कार्ड से कर सकता है। 

कर्ज चुकाने के लोन न लें

अगर आप पर्सनल लोन केवल इसलिए ले रहे हैं कि आपको पहले से चल रहे कर्ज का भुगतान करना है तो ये आपके कर्ज के जाल में फंसने का संकेत हो सकता है। कभी भी आपको कर्ज चुकाने के लिए कर्ज नहीं लेना चाहिए। अगर आपको मौजूदा कर्ज चुकाने में मुश्किल हो रही तो आप इसे किसी ऐसे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं, जहां आपको कम से कम ब्याज का भुगतान करना पड़े। 

नियमित निवेश करें 

नौकरी की शुरुआत के साथ ही निवेश करना बेहतर माना जाता है और नियमित निवेश करने से अनुशासन पैदा होता है। नियमित निवेश करने का एक फायदा यह भी है कि आप बाजार के सभी उतार-चढ़ाव में निवेश कर पाते हैं और आपका निवेश एवरेज होता है। इससे लंबे समय में आपको अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement