Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Year Ender 2022: Elon Musk के Twitter खरीदने की पूरी टाइमलाइन, भाई भतीजावाद के भी लगे आरोप

Year Ender 2022: एलन मस्क के ट्विटर खरीदने के बाद से अब तक हुए बदलावों की पूरी टाइमलाइन, भाई भतीजावाद के भी लगे आरोप

जब से एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदा है। उसमें लगातार बदलाव हो रहे हैंं। ट्विटर ट्रोल भी हो रहा है। आइए आज की इस स्पेशल स्टोरी में जानते हैं कि कंपनी के अधिग्रहण के बाद से अब तक कौन-कौन से बदलाव हुए हैं?

Vikash Tiwary Written By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: December 16, 2022 15:37 IST
ट्विटर खरीदने के बाद...- India TV Paisa
Photo:PTI ट्विटर खरीदने के बाद से अब तक के बदलावों की टाइमलाइन

एक लाइन है जो लोकतंत्र के लिए बोली जाती है कि लोकतंत्र जनता का, जनता के लिए और जनता द्वारा शासन है। अब ये फेमस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर के लिए भी लागू होती दिख रही है, जैसा पिछले 3-4 महीनों से ट्विटर पर चल रहा है। ये कहना गलत नहीं होगा कि सोशल मीडिया ट्विटर का, ट्विटर के लिए और ट्विटर द्वारा शासन है। बाकि किसी तीसरे से इसे कोई मतलब नहीं है। क्योंकि कंपनी ने अपने यहां काम करने वाले हजारों कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया है। यूजर्स के लिए सब्सक्रिप्शन मॉडल की शुरुआत कर दी है, और भी कई बदलाव किए हैं। आइए एक-एक कर जानते हैं।

मस्क ने अपने चाचा के बेटों को किया हायर

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को खरीदने के बाद इसके हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया था। फिर उन्होंने अपने चचेरे भाइयों को नौकरी पर रख लिया था। ताकि संकट झेल रही कंपनी को ठीक करने के लिए उनकी मदद की जा सके। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, एलन मस्क ने अब अरबपति चचेरे भाइयों जेम्स मस्क और एंड्रयू मस्क को नौकरी पर रखा है। इन्होंने सैन फ्रांसिस्को स्थित कंपनी को जॉइन कर लिया है। ये एलन मस्क के चाचा के बेटे हैं। सूत्रों का कहना है कि एंड्रयू मस्क सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स पर काम करते हैं, जबकि जेम्स अन्य प्रोजेक्ट्स पर एलन मस्क के साथ काम करते हैं। 

ट्वीट एडिट का ऑप्शन

Twitter और ट्रोलिंग का चोलीदामन का साथ है। अक्सर लोग ट्वीट में की गई गलती के चलते लोगों की फब्तियों का शिकार होते हैं। क्योंकि वे अपने ट्वीट को एडिट नहीं कर सकते थे, उनके पास सिर्फ डिलीट का ही विकल्प होता था। इसी कमी को ध्यान में रखते हुए ट्विटर ने सब्सक्रिप्शन मॉडल की शुरुआत की है। इस पॉलिसी के मुताबिक, एंड्रॉयड यूजर्स को 8 डॉलर तो आईफोन यूजर्स को 11 डॉलर प्रति महीने पे करना पड़ेगा। ऐसा करने से उसे ट्वीट एडिट करने और अच्छी क्वालिटी के साथ लॉन्ग वीडीयो अपलोड करने की सुविधा मिलेगी। कंपनियों के लिए गोल्ड चेक, सरकार के लिए ग्रे चेक, व्यक्तियों के लिए नीला (सेलिब्रिटी या नहीं) दिया जाएगा। 

इस तरह के कंटेंट होंगे मोनेटाइज 

एक यूजर ने मस्क द्वारा ट्विटर के बढ़ते इंगेजमेंट को लेकर किए गए ट्वीट के रिप्लाई में पूछा कि क्या सिर्फ वीडियो कंटेंट को ही ट्विटर मोनेटाइज करेगा। इस सवाल के जवाब में मस्क ने प्रतिक्रिया में लिखा कि लिखित कंटेंट को भी मोनेटाइज किया जाएगा।

पहले भ्रम के कारण लगी ब्लू टिक पर रोक

ब्लू टिक को लेकर उनकी शुरुआती योजना के बारे में यह चिंता जताई गई थी कि उपयोगकर्ता नकली खाते बना सकते हैं, और खुद को राजनीतिक नेताओं, सांसदों, समाचार संगठनों के रूप में प्रस्तुत कर सकते हैं और सत्यापित बैज खरीद सकते हैं। ऐसे में भ्रामक सूचना फैलने की आशंका पैदा हो जाएगी। 

हजारों लोगों को नौकरी से निकाल दिया

Elon Musk ने सीईओ पराग अग्रवाल के साथ पॉलिसी चीफ विजया गाड्डे को निकालने के बाद ट्विटर के 7,500 कर्मचारियों को या तो निकाल दिया गया या फिर उन्होंने खुद ही इस्तीफा दे दिया था।

4 अप्रैल को शुरु हुई ट्विटर को खरीदने की कहानी

उन्होंने 4 अप्रैल को $44 बिलियन में अधिग्रहण के लिए मस्क ने घोषणा की कि कंपनी में उनकी 9.2 प्रतिशत हिस्सेदारी है बाकि का वो खरीदने जा रहे हैं, जिससे वे सबसे बड़े शेयरधारक बन जा सकें। हालांकि, मई के मध्य तक मस्क ने खरीद के बारे में अपना विचार बदल दिया, इस चिंता का हवाला देते हुए कि माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर फर्जी अकाउंट्स की संख्या ट्विटर के दावे से अधिक थी। इसके बाद उन्होंने घोषणा की कि वह अब 44 अरब डॉलर के सौदे के साथ आगे नहीं बढ़ना चाहते हैं। ट्विटर ने तर्क दिया कि अरबपति कानूनी रूप से कंपनी को खरीदने के लिए प्रतिबद्ध था और उसने मुकदमा दायर किया। बता दें, ट्विटर समूह ने उन्हें 27 अक्टूबर तक डील पूरी करने या फिर कानूनी कार्रवाई झेलने की डेडलाइन दी थी। 

आइए जानते हैं ऐसे ही 10 टॉप फैक्ट्स:

  1. 2021 के सर्वे के अनुसार दिन भर में लगभग 23 करोड़ यूजर्स ट्विटर पर एक्टिव रहते हैं। पूरे विश्व में कुल चार देश ऐसे हैं जिनकी आबादी इससे अधिक है।
  2. ट्विटर महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को ज्यादा रास आता है। तभी ट्विटर के टोटल यूजर्स में से करीब 72% यूजर्स पुरुष हैं।
  3. अमेरिका के 69% यूजर्स का कहना है कि उनका न्यूज सोर्स सिर्फ और सिर्फ ट्विटर है। उन्हें सारी मतलब की न्यूज ट्विटर से ही मिल जाती है। क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है?
  4. क्या आपको लगता है कि ट्विटर पर आपके बहुत कम फॉलोवर्स हैं? तो आपको तसल्ली देने के लिए बता दें कि ट्विटर पर करीब 40 करोड़ अकाउंट्स ऐसे हैं जिनके एक भी फॉलोवर नहीं है। फिर भी वह ट्विटर पर बने हुए हैं।
  5. ट्विटर पर एक दिन में करीब 50 करोड़ ट्वीट्स होते हैं!
  6. बिजनेस करने वाली दुनिया भर की 82% कम्पनीज ट्विटर का इस्तेमाल करती हैं और पेड ad के साथ-साथ अपनी एक टीम भी ट्विटर को हैंडल करने के लिए रखती हैं।
  7. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अपने अहम फैसलों की जानकारी ट्विटर के द्वारा ही दिया करते थे।
  8. ट्विटर से 2021 में लगभग 6 बिलियन डॉलर की इनकम हुई थी पर मजे की बात ये है कि दुनिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन में से एक और ट्विटर के नए मालिक एलोन मस्क के मुताबिक इस कमाई के बावजूद ट्विटर घाटे में जा रहा है।
  9. स्पेस एक्स / टेसला फेम एलोन मस्क ने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर की डील की थी। पर इंटरेस्टिंग बात ये है कि इसके लिए उन्होंने सऊदी अरब के प्रिंस से इस डील को फाइनेंस करने में मदद ली थी। एलोन मस्क ने ट्विटर ज्वाइन करते ही, सबसे पहले ट्विटर के को-फाउंडर पराग अग्रवाल को ही ट्विटर से निकाल दिया है।
  10. एलन मस्क के टेकओवर के बाद ट्विटर पर ब्लू टिक के लिए अब 5 से 8 डॉलर के बीच पेमेंट करनी होगी भारतीय करेंसी में 400 से 700 रुपये तक पेमेंट करने का ऑप्शन आ सकता है। हालांकि इससे पहले ट्विटर सिर्फ उन लोगों को ब्लू टिक वैरिफिकेशन बैज देता था जो अपनी ऑथेंटिसिटी प्रूफ करते थे। लेकिन अब हर वो अकाउंट जो पेमेंट कर सकता है, उसे ब्लू-टिक मिल जायेगा। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement