Saturday, April 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. UP की जनता के लिए आज खुलेगा योगी सरकार के बजट का पिटारा, इन Sectors पर रहेगा अधिक फोकस

UP की जनता के लिए आज खुलेगा योगी सरकार के बजट का पिटारा, इन Sectors पर रहेगा अधिक फोकस

Yogi government budget 2023-24: यूपी सरकार का बजट इस बार पिछले साल की तुलना में करीब 50 हजार करोड़ रुपये अधिक रहने का अनुमान है। योगी सरकार बजट 2023-24 के लिए जितना पैसा खर्च कर रही है। वह विश्व के कई देशों के बजट से अधिक है। आइए जानते हैं कि आज यूपी की जनता को किस क्षेत्र में अधिक गुड न्यूज मिलने वाला है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 22, 2023 7:56 IST
Yogi Government Budget 2023-24 Updates- India TV Paisa
Photo:PTI UP के लिए आज खुलेगा योगी सरकार के बजट का पिटारा

Yogi Government Budget 2023-24 Updates: उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार आज यानी 22 फरवरी को राज्य विधानसभा में 2023-2024 के लिए अपना वार्षिक बजट पेश करेगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पेश किया जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा। राज्य के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि बुनियादी ढांचे के विकास, स्वास्थ्य क्षेत्र और शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना है। बजट का आकार करीब 8-10 फीसदी बढ़ने की संभावना है और यह करीब 7 लाख करोड़ रुपए रहने की उम्मीद है। यह पिछले बजट आकार की तुलना में 50,000 करोड़ रुपये अधिक होगा, जो लगभग 6.48 लाख करोड़ रुपये था। बजट से बुनियादी ढांचे के विकास, आईटी, स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों को और बढ़ावा मिलने की संभावना है। इसमें महिलाओं, युवाओं और गरीबों को खुश करने के लिए भी बहुत कुछ होगा। ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (जीआईएस) को 33.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश की प्रतिज्ञा प्राप्त होने के साथ बजट को एनसीआर क्षेत्र के अलावा अन्य जिलों में बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करना होगा, ताकि इन क्षेत्रों में निवेश प्रस्तावों को जमीन पर हकीकत में बदला जा सके।

एक ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने पर ध्यान दे रही योगी सरकार

बजट में उत्तर प्रदेश सरकार की सलाहकार डेलॉयट की राज्य को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य तक ले जाने की पहली रिपोर्ट पर भी ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना है। अर्थव्यवस्था का वर्तमान वित्तीय आकार लगभग 20.48 लाख करोड़ रुपये होने का अनुमान है। डॉलर के मुकाबले रुपये के मौजूदा मूल्य को देखें तो उत्तर प्रदेश को एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए इसकी अर्थव्यवस्था का आकार लगभग 80 लाख करोड़ रुपये से अधिक होना चाहिए। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि राज्य का बजट लोगों की उम्मीदों से बढ़कर होगा। केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी और राज्य में योगी आदित्यनाथ जी के साथ भाजपा की डबल इंजन सरकार है। यूपी का बजट लोगों की उम्मीद से बेहतर होगा।

इन मुद्दों पर लग सकती है मुहर

  1. प्रदेश में बनने वाले एक्सप्रेसवे के लिए बड़ी रकम का ऐलान होने की उम्मीद है। 
  2. कानपुर में बन रहे पनकी और अलीगढ़ में हरदुआगंज पावर प्रॉजेक्ट के लिए बजट में ध्यान दिया जाएगा।
  3. आगरा, झांसी और गोरखपुर में मेट्रो परियोजना से लेकर जेवर और अयोध्या में बन रहे इंटरनैशनल एयरपोर्ट के काम में तेजी लाने पर सरकार कर सकती है फोकस।
  4. शिक्षा, स्वास्थ्य, एमएसएमई, कृषि के क्षेत्र में बजट राशि में कर सकती है बढ़ोतरी।
  5. करीब 40 लाख युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने की व्यवस्था पर योगी सरकार मुहर लगा सकती है।
  6. 2025 में प्रयागराज में होने वाले महाकुंभ की तैयारियों पर रहेगा ध्यान।
  7. यूपी समिट में सरकार को करीब 33.50 लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement