Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कंपनियां नहीं आप तय करेंगे अपनी बाइक-कार के इश्योरेंस का प्रीमियम, इरडा से मिली मंजूरी

कंपनियां नहीं आप तय करेंगे अपनी बाइक-कार के इश्योरेंस का प्रीमियम, इरडा से मिली मंजूरी

वाहन बीमा में टेलीमैटिक्स ‘ड्राइविंग’ से संबंधित आंकड़ों पर नजर रखने, गाड़ी चलाने के तरीके को समझने और प्रीमियम की दरों को तय करने में काम आते हैं।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: July 07, 2022 12:34 IST
car-bike insurance - India TV Paisa
Photo:FILE car-bike insurance

Highlights

  • इरडा के अनुसार, कंपनियों को पॉलिसीधारकों की बदलती जरूरतों के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत
  • नियामक ने एक ही मालिक के कई वाहनों के लिये ‘फ्लोटर’ नीति की भी अनुमति दी
  • यह एकल वाहन बीमा योजना है जिसमें कई वाहन शामिल होते हैं

जल्द ही आप अपनी बाइक-कार के इंश्योरेंस खुद तय कर पाएंगे। दरअसल, बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने बीमा कंपनियों को टेलीमैटिक्स आधारित बीमा पॉलिसी लाने की मंजूरी दे दी है। इसके अनुसार, मोटर इंश्योरेंस का प्रीमियम वाहन के उपयोग या गाड़ी चलाने के तरीके पर निर्भर करता है। यानी आप अगर सेफ ड्राइविंग और लंबी दूरी तय नहीं करते हैं तो आपको कम प्रीयियम का भुगतान करना होगा। यह सबकुछ आपके हाथ में होगा। आप अपना प्रीमियम सेफ ड्राइविंग कर कम कर पाएंगे। 

इस तरह आएगा बदलाव 

वाहन बीमा में टेलीमैटिक्स ‘ड्राइविंग’ से संबंधित आंकड़ों पर नजर रखने, गाड़ी चलाने के तरीके  को समझने और प्रीमियम की दरों को तय करने में काम आते हैं। इरडा के अनुसार, बीमा कंपनियों को पॉलिसीधारकों की बदलती जरूरतों के साथ तालमेल बिठाने और उनके अनुकूल होने की जरूरत है। इरडा ने प्रौद्योगिकी-युक्त बीमा कवर को सुविधाजनक बनाने की दिशा में एक कदम उठाया है। इसके तहत नियामक ने साधारण बीमा कंपनियों को ‘मोटर ओन डैमेज’ (ओडी) यानी अपने वाहन के नुकसान के कवर के लिये प्रौद्योगिकी-युक्त धारणा पेश करने की अनुमति दी है। इसमें ‘पे एज यू ड्राइव और ‘पे हाऊ यू ड्राइव’ शामिल हैं।

पॉलिसी होल्डर के पास होंगे ज्यादा अधिकार

 ‘पे एज यू ड्राइव और ‘पे हाऊ यू ड्राइव’ वाहन बीमा मॉडल है। यह पॉलिसी होल्डर को अपनी बीमा पॉलिसी को एक सीमा तक अपने हिसाब से तय करने की अनुमति देता है। इससे प्रीमियम को कम करने में मदद मिलती है। ‘पे एज यू ड्राइव’ एक व्यापक मोटर प्लान है जहां प्रीमियम वाहन के उपयोग पर निर्भर करेगा जबकि ‘पे हाऊ यू ड्राइव’ प्रीमियम गाड़ी चलाने के तरीके से जुड़ा होगा। नियामक ने एक ही मालिक के कई वाहनों के लिये ‘फ्लोटर’ नीति की भी अनुमति दी है। यह एकल वाहन बीमा योजना है जिसमें कई वाहन शामिल होते हैं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement