Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. जूम ने फिर इतने कर्मचारियों को निकाला, IT कंपनी ओक्टा ने भी 400 को दिखाया बाहर का रास्ता

जूम ने फिर इतने कर्मचारियों को निकाला, IT कंपनी ओक्टा ने भी 400 को दिखाया बाहर का रास्ता

जूम के अलावा, क्लाउड सॉफ़्टवेयर विक्रेता ओक्टा ने भी लगभग 400 कर्मचारियों, या अपने कार्यबल के लगभग 7 प्रतिशत को नौकरी से निकालने की घोषणा की है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: February 03, 2024 14:09 IST
Layoffs- India TV Paisa
Photo:FILE छंटनी

कंपनियों में छंटनी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। एक के बाद एक कंपनियां अपने यहां से कर्मचारियों को बाहर निकाल रही है। अब वीडियो संचार प्लेटफॉर्म जूम ने लगभग 150 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। इससे पहले भी पिछले साल फरवरी में ज़ूम ने लगभग 1,300 कर्मचार‍ियों यानी अपने कार्यबल के लगभग 15 प्रतिशत नौकरी से हटा दिया था। 

नियुक्तियां भी करने की योजना

जूम ने कहा कि छंटनी के बावजूद कंपनी 2024 में कृत्रिम बुद्धिमत्ता, बिक्री, उत्पाद और अन्‍य सेक्‍टरों में नियुक्तियां जारी रखेगी। जूम के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा कि हम अपनी रणनीति के साथ तालमेल सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपनी टीमों का मूल्यांकन करते हैं। प्रवक्ता ने कहा, इस प्रयास के हिस्से के रूप में, हम क्षमताओं को जोड़ने और भविष्य के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नियुक्तियां जारी रखने के लिए भूमिकाओं में सुधार कर रहे हैं।

ओक्टा ने भी कर्मचारियोें की छंटनी की 

जूम के अलावा, क्लाउड सॉफ़्टवेयर विक्रेता ओक्टा ने भी लगभग 400 कर्मचारियों, या अपने कार्यबल के लगभग 7 प्रतिशत को नौकरी से निकालने की घोषणा की है। ओक्टा के सीईओ टॉड मैकिनॉन ने कहा कि "वास्तविकता यह है कि लागत अभी भी बहुत अधिक है।" रिपोर्ट के मुताबिक, इस खबर पर प्रीमार्केट ट्रेडिंग में ओक्टा के शेयरों में करीब 3.6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। मैकिनॉन ने कहा कि कंपनी को "दीर्घकालिक सफलता" हासिल करने के लिए कहां निवेश करना है, इसके बारे में अधिक "विचारशील" होने की जरूरत है।

इसलिए की गई छंटनी

सीईओ ने कहा कि मुनाफा हासिल करने के लिए हमें व्यवसाय को अधिक दक्षता के साथ चलाने की आवश्यकता है। हालांकि हमने सही दिशा में कदम उठाए हैं, वास्तविकता यह है कि लागत अभी भी बहुत अधिक है। हमें अपने समग्र खर्च के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है, ताकि हम सबसे अधिक अवसर वाले क्षेत्रों, उत्पादों और बाजार में निवेश करना जारी रख सकें।”

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement