Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. Zoom ने 1,300 लोगों को नौकरी से किया बाहर, सीईओ को सामने आकर देना पड़ा बयान

Zoom ने 1,300 लोगों को नौकरी से किया बाहर, सीईओ को सामने आकर देना पड़ा बयान

Zoom layoffs: जनवरी के महीने की शुरुआत टेक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए बेहद खराब रही है। वैश्विक स्तर पर जनवरी में औसतन प्रतिदिन 3,400 से अधिक टेक कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियां भी शामिल हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: February 08, 2023 14:05 IST
Zoom fired 1,300 people- India TV Paisa
Photo:FILE Zoom ने 1,300 लोगों को नौकरी से किया बाहर

Zoom ने भी 1,300 लोगों को नौकरी से बाहर कर दिया है। यह कंपनी के टोटल वर्क फोर्स के 15 फीसदी हैं। बता दें, Zoom अपने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग टूल की लोकप्रियता के कारण लॉकडाउन के दौरान एक घरेलू नाम बन गया था और इसकी राजस्व वृद्धि धीमी देखी गई। कंपनी ने मांग में वृद्धि के कारण कोविड-19 महामारी के दौरान कई कर्मचारियों को काम पर रखा था, लेकिन अब संभावित मंदी को देखते हुए छंटनी कर रहा है। CEO एरिक युआन ने छंटनी की घोषणा करते हुए कहा कि वह आने वाले वित्तीय वर्ष के लिए 98 प्रतिशत वेतन कटौती लेंगे और अपना बोनस छोड़ देंगे। उन्होंने कहा कि छंटनी से इसके लगभग 15 प्रतिशत कर्मचारियों की संख्या प्रभावित होगी।

कमाई चवन्नी खर्चा रुपया वाला हाल

CEO एरिक युआन ने Zoom में हुई छंटनी पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि हमने अथक मेहनत की, हमसे गलतियां भी हुईं। हमें अपनी टीमों का पूरी तरह से विश्लेषण करने की जरूरत हैं। बता दें, कंपनी के रेवेन्यू में चार गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। 2021 में रेवेन्यू में नौ गुना वृद्धि के बाद वित्त वर्ष 2022 में जूम के राजस्व में केवल 6.7% की वृद्धि हुई है। वहीं अगर हम कंपनी के 2022 में हुए लाभ की बात करें तो पता चलता है कि उसमें 38% की गिरावट है। बता दें प्रॉफिट रेवेन्यू में से खर्चे को घटाने के बाद तय होता है। आसान भाषा में कहें तो कंपनी के रेवेन्यू में बढ़ोतरी थोड़ी सी हो रही है लेकिन खर्चे तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। एक कारण यह भी है कि कंपनी को इस तरह के निर्णय पर विचार करना पड़ा है। 

जनवरी में प्रतिदिन 3,400 कर्मी किए गए बाहर

जनवरी के महीने की शुरुआत टेक कंपनियों के कर्मचारियों के लिए बेहद खराब रही है। वैश्विक स्तर पर जनवरी में औसतन प्रतिदिन 3,400 से अधिक टेक कर्मचारियों की छंटनी की जा रही है। इस लिस्ट में माइक्रोसॉफ्ट और गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियां भी शामिल हैं। छंटनी ट्रैकिंग साइट लेयोफ्स डॉट एफवाईआई के आंकड़ों के अनुसार, जनवरी में अब तक 219 कंपनियों ने 68,000 से अधिक कर्मचारियों की छंटनी की है। 2022 में 1,000 से अधिक कंपनियों ने 154,336 कर्मचारियों की छंटनी की। 2022 की बड़े पैमाने पर टेक कर्मचारियों की छंटनी नए साल में जारी है। रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में अधिकांश व्यावसायिक अर्थशास्त्रियों ने भविष्यवाणी की है कि उनकी कंपनियां आने वाले समय में पेरोल में कटौती कर सकती है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement