Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. ये है Micromax के हाल ही में लॉन्च हुए 5 बेहतरीन स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स

ये है Micromax के हाल ही में लॉन्च हुए 5 बेहतरीन स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स

Here is the list of best five smartphones of Indian Mobile Phone company Micromax.

Surbhi Jain Surbhi Jain
Published on: May 18, 2016 7:49 IST
Made In India: ये है Micromax के हाल ही में लॉन्च हुए 5 बेहतरीन स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स- India TV Paisa
Made In India: ये है Micromax के हाल ही में लॉन्च हुए 5 बेहतरीन स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स

नई दिल्ली: अगर आप स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो भारतीय कंपनी माइक्रोमैक्स एक अच्छा विकल्प हो सकता है। हाल ही में कंपनी ने अपना नया स्मार्टफोन माइक्रोमैक्स कैनवास इवोक लॉन्च किया है। इस फोन की कीमत 8,499 रुपए है। कंपनी ने इस कम दाम के फोन से श्याओमि रेडमी नोट 3, LeEco S1 और लेनोवो के4 नोट को टक्कर दी है। हाल ही में आई साइबर मीडिया रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक 2016 में जनवरी से मार्च के दौरान भारत में बिके कुल स्मार्टफोन में से 45 फीसदी भारतीय कंपनियों के थे। इस रिपोर्ट से पता चलता है कि यूजर्स का भारतीय कंपनियों में विश्वास बढ़ रहा है।

जानिए माइक्रोमैक्स के हाल ही में लॉन्च हुए 5 स्मार्टफोन

1. माइक्रोमैक्स कैनवस इवोक

माइक्रोमैक्स कैनवस इवोक में (1280×720 पिक्सल) रिजॉल्यूशन वाला 5.5 इंच का एचडी डिस्प्ले है। प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास है। स्क्रीन की डेनसिटी 267 पीपीआई है। माइक्रोमैक्स के इस स्मार्टफोन में 1.4 गीगाहर्ट्ज़ पर चलने वाला ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 415 प्रोसेसर है। ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 405 जीपीयू है। फोन में 3जीबी एलपीडीडीआर3 रैम है। इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी है। फोन में एलईडी फ्लैश के साथ 13 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस रियर कैमरा दिया गया है। सेल्फी के दीवानों के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.0.2 पर चलता है। फोन में 3000 एमएएच की बैटरी दी गई है। 4जी सपोर्ट के साथ आने वाले माइक्रोमैक्स के इस फोन में कनेक्टिविटी के लिए वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, जीपीएस जैसे फीचर मौजूद हैं।

 2. माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सपी 4जी के फीचर्स

माइक्रोमैक्स कैनवस एक्सपी 4जी में 5 इंच का एचडी आईपीएस डिसप्ले स्क्रीन है जिसका रेजोल्यूशन 720X1280 पिक्सल है। फोन में 1 GHz का क्वॉड कोर प्रोसेसर है साथ ही 3 जीबी रैम है। इसमें एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.1 ऑपरेटिंग सिस्टम है। फोटोग्राफी के लिए फोन में ऑटोफोकस सहित 8 मेगापिक्सल रियर और सेल्फी के लिए फ्रंट फ्लैश सहित 2 मेगापिक्सल कैमरा दिया गया है। इसमें 2000 एसएएच पावर की बैटरी दी हुई है। फोन में 16 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज क्षमता है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है। यह फोन 10 भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है।

तस्वीरों में देखिए माइक्रोमैक्स के स्मार्टफोन

Micromax

spark-2IndiaTV Paisa

canvas-6IndiaTV Paisa

canvas-6-proIndiaTV Paisa

bolt (1)IndiaTV Paisa

canvas-fireIndiaTV Paisa

canvas-selfieIndiaTV Paisa

megaIndiaTV Paisa

uniteIndiaTV Paisa

3. माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क 2 प्लस के फीचर्स

माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क 2 प्लस में 5 इंच का FWVGA डिस्प्ले स्क्रीन है। फोन में 1.3 GHz क्वॉड कोर प्रोसेसर है और साथ ही मल्टीटास्किंग के लिए 1 जीबी रैम है। इसमें 8 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज क्षमता है जिसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। फोटोग्राफी के लिए इस डुअल सिम स्मार्टफोन में 5 मेगापिक्सल रियर और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है।

4. माइक्रोमैक्स कैनवास मेगा 2 खासियतें

इस स्मार्टफोसन में 4G सुविधा, छह इंच डिस्प्ले, 3000 एमएएच बैटरी, आठ मेगापिक्सेल रियर कैमरा और पांच मेगापिक्सेल फ्रंट कैमरा, 1.3 गीगाहट्र्ज क्वोडकोर प्रोसेसर, 1 जीबी रैम और आठ जीबी रोम (32 जीबी तक विस्तार करने की सुविधा), एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.0 और ब्लूटुथ 4.0। माइक्रोमैक्स की कैनवास डूडल और कैनवास मेगा सिरीज के साथ फैबलेट श्रेणी में 15 फीसदी से अधिक बाजार हिस्सेदारी है।

5. माइक्रोमैक्स कैनवास 6 स्‍पेसिफिकेशंस

भारत में बिकने वाले बजट स्‍मार्टफोन में फिंगरप्रिंट सेंसर आम बात है। इसी ट्रेंड को देखते हुए Micromax कैनवस 6 में भी आपको फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। यह मेटल बॉडी फोन है और माइक्रोमैक्स कैनवस 6 प्रो की तरह 4जी सपोर्ट करता है। फोन में 5.5 इंच का फुल-एचडी आईपीएस डिस्प्ले है। स्मार्टफोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर मीडियाटेक एमटी6753 चिपसेट के साथ 3 जीबी का रैम दिया गया है। इसकी इनबिल्ट स्टोरेज 32 जीबी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड (128 जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है। एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप पर चलने वाला कैनवस 6 फोन अराउंट यू फ़ीचर के साथ आएगा। स्मार्टफोन में 13 मेगापिक्सल का रियर ऑटोफोकस कैमरा है और साथ में एलईडी फ्लैश भी। हैंडसेट का फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल का है। कैनवस 6 में मौजूद है 3000 एमएएच की बैटरी।

यह भी पढे़- Xiaomi Mi Max प्री ऑर्डर बुकिंग के लिए उपलब्ध, चीन में पार किया 10 लाख बुकिंग का आंकड़ा

यह भी पढे़- सोनी ने लॉन्च किया Xperia XA Ultra, सेल्फी क्लिक करने के लिए है 16MP का कैमरा

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement