1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Jio ने लगाया Airtel और Vodafone Idea पर गंभीर आरोप, दोनों कंपनियों ने दिया ये जवाब

Jio ने लगाया Airtel और Vodafone Idea पर गंभीर आरोप, दोनों कंपनियों ने दिया ये जवाब

Reliance Jio ने आरोप लगाया है कि उसकी प्रतिस्पर्धी कंपनियां Airtel और Vodafone Idea किसान प्रदर्शनकारियों को उसके टॉवर्स को नुकसान पहुंचाने के लिए उकसा रही हैं।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 04, 2021 9:17 IST
Airtel, VIL say Jio's charges against them baseless, false- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Airtel, VIL say Jio's charges against them baseless, false

नई दिल्ली। अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जि‍यो (Reliance Jio) ने आरोप लगाया है कि उसकी प्रतिस्‍पर्धी कंपनियां एयरटेल (Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) किसान प्रदर्शनकारियों को उसके टॉवर्स को नुकसान पहुंचाने के लिए उकसा रही हैं। इन आरोपों का खंडन करते हुए भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने रिलायंस जियो के आरोपों को बेबुनियाद, गलत व बेतुका करार दिया है।

भारती एयरटेल ने दूरसंचार विभाग (डीओटी) को बताया कि जियो ने अपने आरोपों के साथ कोई सबूत नहीं दिया है। कंपनी ने कहा कि जियो इस बात का कोई सबूत नहीं दे पाई है कि उसके टॉवर्स को किए गए नुकसान में भारती की कोई भूमिका है। अत: अवमानना के साथ जियो के आरोपों को खारिज किया जाना चाहिए। एयरटेल द्वारा दूरसंचार सचिव अंशु प्रकाश को लिखे पत्र में कहा गया है कि कंपनी पंजाब और हरियाणा में किसान विरोध के कारण रिलायंस जियो की सेवाओं को बाधित करने के संदर्भ में उसके (जियो) द्वारा 28 दिसंबर को विभाग को की गई एक शिकायत से अवगत है।

आरोप हैं बेतुके

एयरटेल ने कहा कि इसी तरह का आरोप जियो ने दिसंबर में पहले दूरसंचार नियामक को लिखे एक पत्र में लगाया था, जिसका कंपनी ने जवाब दिया था। भारती एयरटेल के मुख्य नियामकीय अधिकारी (सीआरओ) राहुल वत्स ने डीओटी को 28 दिसंबर को लिखे पत्र में कहा कि जियो का यह आरोप कि मोबाइल टॉवर्स के साथ तोड़फोड़ कर ग्राहकों को एयरटेल में स्विच करने पर मजबूर करने के लिए कंपनी किसान आंदोलन के पीछे खड़ी है, अपने आप में बेतुका है।  

एयरटेल है चकित

एयरटेल ने कहा, जियो की शिकायत का कोई सबूत नहीं है कि उसके समक्ष खड़ी हो रही दिक्कतों में एयरटेल का कोई हाथ है। एयरटेल ने कहा कि वास्तव में, हम इस बात से चकित हैं। जियो ऐसा सोच भी कैसे सकती है कि उसके ग्राहकों को अपने साथ जोड़ने के लिए एयरटेल के पास इतनी शक्ति है। यदि हमारे पास यह शक्ति थी, तो हमने पिछले तीन वर्षों में इसका प्रयोग किया होता, जब जियो के पास हमारे लाखों ग्राहक जा रहे थे।

वोडाफोन आइडिया ने की निंदा

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (वीआईएल) के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी जियो के उक्त पत्र में लगाए गए गलत व बेबुनियाद आरोपों को सिरे से खारिज करती है। उसने कहा कि वोडाफोन आइडिया लिमिटेड कभी भी इस तरह की गतिविधियों में शामिल नहीं हो सकती है, जो देश में किसी भी ऑपरेटर की नेटवर्क संरचना को नुकसान पहुंचाता है। यह वोडाफोन आइडिया लिमिटेड को नुकसान पहुंचाने के लिए साजिशन गढ़ी गई कहानी प्रतीत होती है। कंपनी ने कहा कि वह दूरसंचार क्षेत्र की बुनियादी संरचना को नुकसान पहुंचाने के कार्यों की निंदा करती है, जिसके कारण आवश्यक सेवाओं में व्यवधान आता है।

Write a comment