1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. HBD iPhone: आज ही के दिन 14 साल पहले लाॅन्च हुआ था पहला iPhone 1, जानिए क्या था स्टीव जाॅब्स का "प्रोजेक्ट पर्पल"

HBD iPhone: आज ही के दिन 14 साल पहले लाॅन्च हुआ था पहला iPhone 1, जानिए क्या था स्टीव जाॅब्स का "प्रोजेक्ट पर्पल"

9 जनवरी को एप्पल के संस्थापक स्टीव जाॅब्स ने दुनिया का पहला स्मार्टफोन यानि एप्पल आईफोन को लाॅन्च किया था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 09, 2021 12:55 IST
 HBD iPhone: आज ही के दिन 14...- India TV Paisa

 HBD iPhone: आज ही के दिन 14 साल पहले लाॅन्च हुआ था पहला iPhone 1, जानिए क्या था स्टीव जाॅब्स का "प्रोजेक्ट पर्पल"

हमारी आज की पीढ़ी के लिए मोबाइल का मतलब सिर्फ स्मार्टफोन होता है, जिसकी स्क्रीन पर हम टच कर दुनिया की सैर कर सकते हैं। इसी टच ने हमारी दुनिया को स्मार्ट बना दिया था। लेकिन 2007 ये पहले इस चीज की शायद ही किसी ने कल्पना की थी। क्योंकि इसी साल 9 जनवरी को एप्पल के संस्थापक स्टीव जाॅब्स ने दुनिया का पहला स्मार्टफोन यानि एप्पल आईफोन को लाॅन्च किया था। इस फोन ने न सिर्फ तकनीक को नए आयाम दिए, वहीं बटन वाले फीचर फोन से अलग स्मार्टफोन की एक नई दुनिया रच दी। आंकड़ों के मुताबिक 15 महीने में ऐपल ने पहली जेनरेशन के 61 लाख आईफोन बेचे थे।

स्‍टेज पर पहुंचकर जॉब्‍स ने भीड़ से कहा, 'एक आई पॉड, एक फोन, एक इंटरनेट कम्‍युनिकेटर। आप समझ रहे हैं न? ये तीनों अलग-अलग चीजें नहीं हैं। यह एक ही डिवाइस है।'

क्या है प्रोजेक्ट पर्पल?

एप्पल आईफोन की कहानी 2007 से 2 साल पहले यानि 2005 से शुरू हुई थी। एप्पल में 2005 में प्रोजेक्ट पर्पल की शुरुआत हुई थी। दो साल बाद, जब  जॉब्स का यह ड्रीम प्रोजेक्ट आखिरकार पूरा हुआ तो इसने एक झटके में दुनिया को बदल दिया। यह प्रोजेक्ट पर्पल मल्टी.टच डिस्प्ले की सोच के साथ शुरू हुआ। इसमें किसी फिजिकल कीबोर्ड या नेविगेशन की जैसे माउस या कंप्यूटर पर ट्रैकपैड की जरूरत पूरी तरह से खत्म हो गई। अब आप अपनी उंगली के टच से इनपुट दे सकते थे। इसी खूबी ने वास्तव में दुनिया में नया इतिहास रच दिया। जॉब्स और उनकी टीम ने 30 महीनों की अवधि में रिसर्च एंड डेवलपमेंट पर 150 मिलियन के अधिक के खर्च से इसे संभव बना दिया था।

स्टोर के बाहर लग गई थीं कतारें

स्टीव जॉब्स ने 9 जनवरी 2007 को आईफोन की घोषणा की और यह पहली बार 29 जून 2007 को अमेरिकी बाजार में बिक्री के लिए उपलब्ध हुआ। तब एप्पल स्टोर्स के बाहर बहुत बड़ी लाइनें थीं, जिसके चलते यह फोन बिक्री की शुरुआत में ही आउट आॅफ स्टाॅक हो गया। नए जमाने के फोन की इतनी अधिक मांग पहले कभी नहीं देखी गई थी।

ये थे फ़ोन के मुख्य फीचर्स 

  • डिस्प्ले - 3.5 इंच, एलसीडी स्क्रीन, 320X480 पिक्सेल रिज़ॉल्यूशन, 163 पीपीआई पिक्सेल डेन्सिटी, वजन- 135 ग्राम
  • प्रोसेसर- सैमसंग 32-बिट RISC ARM 1176 JZ 620 MHz 
  • रैम: 128 एमबी (यस एमबी)
  • स्टोरेज: 4 जीबी, 8 जीबी और 16 जीबी
  • बैटरी: 1400 एमएएच ली-आयन
  • रियर कैमरा: 2 मेगापिक्सेल
  • फ्रंट कैमरा: कोई नहीं
  • कनेक्टिविटी: ब्लूटूथ, वाई-फाई और क्वाड बैंड जीएसएम / जीपीआरएस / एज

ऐपल के तत्कालीन CEO स्टीव जॉब्स ने तीन डिवाइसेज के कॉम्बिनेशंस के साथ आईफोन लॉन्च किया था। यानी, इसमें टचस्क्रीन आईपॉड, रेवॉल्यूशनरी मोबाइल फोन और ट्रूली मोबाइल वेब ब्राउजर शामिल था। इसमें थर्ड पार्टी ऐप्स नहीं लिए जा सकते थे। ऐप्स के लिए कंपनी ने अपना अलग ऑपरेटिंग सिस्टम बनाया था।

Write a comment