1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. Apple ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया, Xiaomi तीसरे स्थान पर खिसका

Apple ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया, Xiaomi तीसरे स्थान पर खिसका

एप्पल ने इस साल तीसरी तिमाही में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ और आईफोन 13 की मजबूत शुरुआती मांग के कारण वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: October 15, 2021 23:32 IST
Apple ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया, Xiaomi तीसरे स्थान पर खिसका- India TV Paisa
Photo:AP

Apple ने वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया, Xiaomi तीसरे स्थान पर खिसका

नई दिल्ली: एप्पल ने इस साल तीसरी तिमाही में 15 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ और आईफोन 13 की मजबूत शुरुआती मांग के कारण वैश्विक स्मार्टफोन बाजार में दूसरा स्थान हासिल किया है। शुक्रवार को एक नई रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई। सैमसंग 23 फीसदी हिस्सेदारी के साथ अब भी अग्रणी स्मार्टफोन बाजार में टॉप पर है। वैश्विक बाजार अनुसंधान फर्म कैनालिस द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार, शाओमी ने तीसरे स्थान के लिए 14 प्रतिशत हिस्सेदारी ली, जबकि वीवो और ओप्पो ने 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पांच में जगह बनाई।

इस साल तीसरी तिमाही (जुलाई-सितंबरकी अवधि) में वैश्विक स्मार्टफोन शिपमेंट में 6 फीसदी की गिरावट आई, क्योंकि घटकों की कमी के बीच विक्रेताओं को उपकरणों की मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष करना पड़ा। कैनालिस के प्रधान विश्लेषक बेन स्टैंटन ने कहा, "चिपसेट अकाल वास्तव में आ गया है। स्मार्टफोन उद्योग जितना हो सके उपकरणों के उत्पादन को अधिकतम करने का प्रयास कर रहा है। आपूर्ति पक्ष पर, चिपसेट निर्माता मांग और आपूर्ति के बीच के अंतर को बंद करने के प्रयास में, ओवर-ऑर्डरिंग को हतोत्साहित करने के लिए कीमतों में वृद्धि कर रहे हैं।

स्टैंटन ने कहा, इसके बावजूद, "2022 तक कमी कम नहीं होगी। इसके परिणामस्वरूप, साथ ही वैश्विक माल ढुलाई की उच्च लागत, स्मार्टफोन ब्रांडों ने अनिच्छा से डिवाइस खुदरा मूल्य निर्धारण को धक्का दिया है।" उन्होंने कहा, "स्थानीय स्तर पर, स्मार्टफोन विक्रेताओं को डिवाइस विनिर्देश और ऑर्डर मात्रा में अंतिम-मिनटके परिवर्तनों को लागू करना पड़ रहा है। उनके लिए ऐसा करना और वॉल्यूम क्षमता को अधिकतम करना महत्वपूर्ण है, लेकिन दुर्भाग्य से यह खुदरा के साथ संचार करते समय भ्रम और अक्षमता पैदा करता है।"

स्टैंटन ने कहा, "स्मार्टफोन की चैनल सूची पहले से ही कम चल रही है और जैसे-जैसे अधिक ग्राहक इन बिक्री चक्रों का अनुमान लगाना शुरू करते हैं, मांग की आसन्न लहर को पूरा करना असंभव होगा।" ग्राहकों को उम्मीद करनी चाहिए कि इस साल स्मार्टफोन पर छूट कम आक्रामक होगी। स्टैंटन ने कहा, "लेकिन ग्राहकों की निराशा से बचने के लिए, स्मार्टफोन ब्रांड जो मार्जिन पर विवश हैं, उन्हें ग्राहकों के लिए अच्छा प्रोत्साहन बनाने के लिए अन्य उपकरणों, जैसे कि पहनने योग्य और आईओटी को बंडल करना चाहिए।"

Write a comment
bigg boss 15