1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. कम्‍प्‍यूटर यूजर्स को कट-कॉपी-पेस्‍ट देने वाले लैरी टेस्‍लर नहीं रहे, 74 साल की उम्र में हुआ निधन

कम्‍प्‍यूटर यूजर्स को कट-कॉपी-पेस्‍ट देने वाले लैरी टेस्‍लर नहीं रहे, 74 साल की उम्र में हुआ निधन

एआई रिसर्च में काम करने के बाद उन्होंने 1973 में जेरॉक्स पालो अल्टो रिसर्च सेंटर (पीएआरसी) में नौकरी शुरू की, जहां उन्होंने कट, कॉपी और पेस्ट को विकसित किया।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: February 20, 2020 13:24 IST
Creator of cut-and-paste, Larry Tesler dies at 74- India TV Paisa

Creator of cut-and-paste, Larry Tesler dies at 74

सैन फ्रांसिस्‍को। कम्‍प्‍यूटर वैज्ञानिक और यूजर इंटरफेस गुरु लैरी टेस्‍लर, जिन्‍हें कम्‍प्‍यूटर अवधारणा कट, कॉपी और पेस्‍ट के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है, का निधन हो गया है। वह 74 वर्ष के थे। टेस्‍लर ने सोमवार को अंतिम सांस ली। उन्‍होंने जेरॉक्‍स पालो अल्‍टो रिसर्च सेंटर में काम करते हुए 1970 में कट-कॉपी-पेस्‍ट अवधारणा को इजाद किया था।

इसके बाद वह दो दशकों तक एप्‍पल में रहे। वह आईफोन के प्रीकर्सर लीजा, मैकिनटॉश और न्‍यूटन के यूजर इंटरफेस डिजाइन से काफी गहराई से जुड़े थे। उनका जन्‍म 1945 में न्‍यूयॉर्क में हुआ था और उन्‍होंने स्‍टैनफोर्ड से कम्‍प्‍यूटर साइंस की पढ़ाई की थी।  

एआई रिसर्च में काम करने के बाद उन्‍होंने 1973 में जेरॉक्‍स पालो अल्‍टो रिसर्च सेंटर (पीएआरसी) में नौकरी शुरू की, जहां उन्‍होंने कट, कॉपी और पेस्‍ट को विकसित किया। बाद में यह अवधारणा लिखने वाले एडिटर्स और संपूर्ण कम्‍प्‍यूटर ऑपरेटिंग सिस्‍टम (ओएस) दोनों के लिए एक इंस्‍ट्रूमेंटल यूजर इंटरफेस बन गया।  

1979 में, टेस्‍लर को एप्‍पल के सह-संस्‍थापक स्‍टीव जॉब्‍स को जेरॉक्‍स पीएआरसी घुमाने की जिम्‍मेदारी सौंपी गई। इस यात्रा के दौरान जॉब्‍स और कुछ अन्‍य एप्‍पल कर्मचारियों ने जेरॉक्‍स के अल्‍टो कम्‍प्‍यूटर को काम करते हुए देखा।

इस कम्‍प्‍यूटर में आइकंस, विंडोज, फोल्‍डर्स, एक माउस, पॉप-अप मेन्‍यूज, व्‍हाट यू सी इज व्‍हाट यू गेट टेक्‍स्‍ट एडिटर, एथर्नेट-आधारित लोकल नेटवर्किंग और नेटवर्क-आधारित प्र‍िंटिंग और गेम्‍स जैसे फीचर्स थे।

Write a comment
X