Friday, March 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Google ने रिलायंस जियो के फीचर फोन यूजर्स को दिया ये तोहफा, जारी किया गूगल असिस्टेंट का स्पेशल वर्जन

Google ने रिलायंस जियो के फीचर फोन यूजर्स को दिया ये तोहफा, जारी किया गूगल असिस्टेंट का स्पेशल वर्जन

रिलायंस जियो के सस्‍ते फीचर फोन के लिए टेक्‍नोलॉजी क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी Google ने गूगल असिस्टेंट का एक स्पेशल वर्जन जारी किया है। ऐसा पहली बार है जब Google का AI आधारित वर्चुअल असिस्टेंट किसी फीचर फोन में दिया जा रहा है।

Manish Mishra Written by: Manish Mishra
Updated on: December 06, 2017 11:45 IST
Jio Phone- India TV Paisa
Jio Phone

नई दिल्‍ली। रिलायंस जियो के सस्‍ते फीचर फोन के लिए टेक्‍नोलॉजी क्षेत्र की दिग्‍गज कंपनी Google ने गूगल असिस्टेंट का एक स्पेशल वर्जन जारी किया है। ऐसा पहली बार है जब Google का AI आधारित वर्चुअल असिस्टेंट किसी फीचर फोन में दिया जा रहा है। जियो फोन के लिए यह दूसरा डिजिटल वॉयस असिस्टेंट है। हालांकि, 4G हैंडसेट्स में पहले से ही गूगल असिस्‍टेंट प्री-लोडेड आता है जो वॉयस कमांड ले सकता है। जियो फोन के लिए गूगल असिस्टेंट वर्जन अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध होगा और यह वॉयस सर्च संबंधी पूछताछ पर अपनी प्रतिक्रिया देगा।

Google for India इवेंट में दिखाए गए डेमो में, गूगल असिस्टेंट जियो फोन का ऐलान किया गया। गूगल ने दिखाया कि इसका सॉफ्टवेयर सर्च रिजल्ट, म्यूजिक प्ले रिने और टेक्स्ट भेजने सहित सभी वॉयस कमांड पर काम कर सकेगा। हालांकि, अभी यह जानकारी नहीं मिली है कि सॉफ्टवेयर को हैंडसेट के लिए कब रिलीज किया जाएगा या फिर क्षेत्रीय भाषाओं के लिए सपोर्ट कब आएगा।

गूगल के प्रोडक्ट मैनेजमेंट डायरेक्टर ने कहा कि चाहे एंट्री-लेवल स्मार्टफोन हो या जियो फोन, गूगल असिस्टेंट कॉल करने, टेक्‍स्‍ट, म्यूजिक और वीडियो प्ले करने समेत दूसरे ऐप को एक्सेस करने में मदद कर सकता है।

4G और VoLTE क्षमता से लैस जियो फोन को 21 जुलाई को लांच किया गया था और यह 1,500 रुपए जमा कराने पर मुफ्त उपलब्ध है। इसमें 2MP का रियर कैमरा तथा 2,000 mAh की बैटरी लगी है। जियो फोन में सिंगल नैनो-सिम स्लॉट है तथा एक माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट भी दिया गया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement