1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. कोरोना के कारण भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 1.2 करोड़ यूनिट की गिरावट का अनुमान

कोरोना के कारण भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 1.2 करोड़ यूनिट की गिरावट का अनुमान

भारत में मौजूदा कोविड लहर ने स्मार्टफोन दिग्गजों को प्रभावित किया है और बाजार में लगभग 1.2 करोड़ यूनिट की गिरावट देखने को मिल सकती है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: May 13, 2021 16:45 IST
कोरोना के कारण भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 1.2 करोड़ यूनिट की गिरावट का अनुमान- India TV Paisa
Photo:FILE

कोरोना के कारण भारतीय स्मार्टफोन बाजार में 1.2 करोड़ यूनिट की गिरावट का अनुमान

नई दिल्ली: भारत में मौजूदा कोविड लहर ने स्मार्टफोन दिग्गजों को प्रभावित किया है और बाजार में लगभग 1.2 करोड़ यूनिट की गिरावट देखने को मिल सकती है। एक नई रिपोर्ट में गुरुवार को पूवार्नुमान लगाया गया है कि कोरोना संकट के कारण साल भर के दौरान स्मार्टफोन बाजार 18.2 करोड़ यूनिट से 17 करोड़ यूनिट पर खिसक जाएगा। काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार, भारत का स्मार्टफोन बाजार निश्चित रूप से जारी दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून अवधि) में 30 प्रतिशत से अधिक की महत्वपूर्ण गिरावट का गवाह बनेगा। हालांकि इसके बाद त्योहारी सीजन के समय बाजार में रिकवरी के साथ तीसरी और चौथी तिमाही में कुछ सुधार होने की उम्मीद भी है।

रिपोर्ट में उपभोक्ताओं की ओर से कोविड-19 संक्रमण के कारण स्मार्टफोन खरीदने के लिए ऑनलाइन चैनल अधिक पसंद करने की ओर भी इशारा किया गया है। भारत की स्मार्टफोन शिपमेंट पहली तिमाही में 23 प्रतिशत (वार्षिक आधार पर) बढ़ी और 3.8 करोड़ यूनिट तक पहुंच गई।

रिपोर्ट में कहा गया है, वर्तमान कोविड-19 लहर का आने वाली तिमाहियों पर प्रभाव पड़ेगा, जिसमें 2021 की दूसरी तिमाही सबसे अधिक प्रभावित होगी। हमने पिछले पूवार्नुमान की तुलना में 2021 की अपनी दूसरी तिमाही के पूवार्नुमान में 30 प्रतिशत से अधिक की कटौती की है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि बाजार में अनिश्चितता की स्थिति जून या जुलाई तक कायम रहेगी, मगर इसके बाद त्योहारी सीजन के दौरान और तीसरी तिमाही के अंत से लेकर चौथी तिमाही में स्मार्टफोन बाजार वापसी करेगा।

कोविड मामलों में वृद्धि और विभिन्न राज्यों में प्रतिबंध/लॉकडाउन के कारण अप्रैल (और अब मई) में स्मार्टफोन की मांग पहले से ही प्रभावित हुई है। कुल मिलाकर भारतीय स्मार्टफोन बाजार 2021 में 17 करोड़ यूनिट तक पहुंचने की संभावना है, जिसमें 12 प्रतिशत (वर्ष दर वर्ष) वृद्धि की उम्मीद है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 में 5जी डिवाइस का बाजार 8 गुना बढ़कर 2021 में 3.1 करोड़ यूनिट तक पहुंच जाएगा, जो समग्र बाजार का 18 प्रतिशत हिस्सा होगा। पिछले छह महीनों में एंट्री-लेवल 5 जी डिवाइस की कीमत में 40 प्रतिशत की कमी आई है और 5 जी के साथ सबसे किफायती फोन की कीमत लगभग 15,000 हो गई है। रिपोर्ट में कहा गया है, हम उम्मीद करते हैं कि यह मूल्य तीसरी तिमाही से 15000 रुपये से भी नीचे जाएगा।

Write a comment
X