Thursday, May 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. चीनी मोबाइल कंपनियों को लगने वाला है तगड़ा झटका, जानिए क्या है Jio का नया प्लान

चीनी मोबाइल कंपनियों को लगने वाला है तगड़ा झटका, जानिए क्या है Jio का नया प्लान

जुलाई में मुकेश अंबानी ने कहा था कि कंपनी आने वाले समय में एक सस्ता 4 जी या फिर 5 जी स्मार्टफोन का डिजाइन तैयार कर सकती है जिसके लिए गूगल सहयोग करेगा। वहीं मुकेश अंबानी ने एक अन्य इवेंट में देश को 2जी मुक्त बनाने की बात भी कही है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Updated on: September 09, 2020 18:00 IST
रिलायंस जियो जल्द ला...- India TV Paisa
Photo:PTI

रिलायंस जियो जल्द ला सकता है सस्ता स्मार्टफोन

नई दिल्ली। भारत के सस्ते स्मार्टफोन के बाजार पर चीनी कंपनियों का कब्जा है, हालांकि इस साल के अंत में इस सेग्मेंट में तेज हलचल देखने को मिल सकती है। वजह है रिलायंस जियो का नया बिजनेस प्लान जो सस्ते स्मार्टफोन बाजार में चीनी कंपनियों को तगड़ी टक्कर पेश कर सकता है। बिजनेस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस जियो साल अंत तक भारत में बड़ी संख्या में सस्ते स्मार्टफोन उतार सकती है। इसके लिए कंपनी ने जरूरी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

क्या है जियो का नया प्लान

सूत्रों के आधार पर दी गई इस खबरों की मानें तो रिलायंस जियो दिसंबर 2020 तक सस्ता एंड्रायड फोन उतार सकती है। योजना के मुताबिक कंपनी साल अंत तक बाजार में 10 करोड़ स्मार्ट फोन उतारने की योजना लेकर चल रही है। खबरों के मुताबिक इन फोन के साथ कंपनी खास डाटा का ऑफर भी पेश कर सकती है।  जियो का सस्ता 4जी एंड्रॉयड स्मार्टफोन गूगल की साझेदारी में लॉन्च हो सकता है। जुलाई में मुकेश अंबानी ने 4जी या 5जी सस्ते फोन को लेकर गूगल के साथ अपनी योजना के भी संकेत दिए थे। हाल ही में गूगल ने जियो में बड़ा निवेश किया है। जुलाई में ही मुकेश अंबानी ने कहा था कि कंपनी सस्ते 4जी या फिर 5 जी फोन का डिजाइन कर रही है, जिसमें गूगल का सहयोग भी होगा। इसके साथ ही एक अन्य इवेंट में मुकेश अंबानी ने देश को 2जी मुक्त बनाने की बात कही थी, उन्होने कहा था कि देश के 30 करोड़ सब्सक्राइबर अभी भी 2जी युग में फंसे हैं। माना जा रहा है कि कंपनी बड़ी संख्या में सस्ते स्मार्टफोन को डाटा ऑफर के साथ पेश कर स्मार्टफोन के एंट्री लेवल के बड़े हिस्से पर कब्जा कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो इस सेग्मेंट में चीनी कंपनियों के हिस्सेदारी पर दबाव बढ़ जाएगा।

क्या होगा सस्ते मोबाइल फोन के मार्केट पर असर

भारत के मोबाइल फोन मार्केट पर चीनी कंपनियों का दबदबा है। मार्केट में टॉप 5 कंपनियों में 4 चीनी कंपनियां है। रिलांयस जियो के द्वारा सस्ते फोन को उतारने के इस कदम से शाओमी, रियलमी, ओप्पो और वीवो जैसी कंपनियों को झटका लगेगा। दरअसल 8000 रुपये से कम के सस्ते स्मार्टफोन के मार्केट में इन कंपनियों की बड़ी हिस्सेदारी है।

जियोफोन 5 की भी तैयारी

वहीं खबरों की माने तो कंपनी जियो फोन 5 पर भी काम कर रही है। जियो फोन 5 एक फीचर फोन होगा और इसमें 4जी का सपोर्ट होगा। जियोफोन 5 में आप व्हाट्सएप, फेसबुक, गूगल का इस्तेमाल कर सकेंगे। फिलहाल इस फोन की टेस्टिंग जारी है। अगर सब ठीक रहा तो जियो फोन 5दुनिया का सबसे सस्ता 4जी फोन होगा।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement