Thursday, March 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. जियो सितंबर में 20.9 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड के साथ 4G मामले में अव्वल: ट्राई

जियो सितंबर में 20.9 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड के साथ 4G मामले में अव्वल: ट्राई

रिलायंस जियो ने सितंबर 2021 में 20.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की औसत डाउनलोड दर के साथ 4जी गति के मामले में शीर्ष स्थान बनाए रखा, जबकि वोडाफोन आइडिया 7.2 एमबीपीएस डेटा गति के साथ अपलोड खंड में शीर्ष स्थान पर रही।

India TV Paisa Desk Edited by: India TV Paisa Desk
Published on: October 18, 2021 22:08 IST
जियो सितंबर में 20.9 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड के साथ 4G मामले में अव्वल: ट्राई- India TV Paisa
Photo:JIO

जियो सितंबर में 20.9 एमबीपीएस डाउनलोड स्पीड के साथ 4G मामले में अव्वल: ट्राई

नई दिल्ली: रिलायंस जियो ने सितंबर 2021 में 20.9 मेगाबाइट प्रति सेकेंड (एमबीपीएस) की औसत डाउनलोड दर के साथ 4जी गति के मामले में शीर्ष स्थान बनाए रखा, जबकि वोडाफोन आइडिया 7.2 एमबीपीएस डेटा गति के साथ अपलोड खंड में शीर्ष स्थान पर रही। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, सितंबर में रिलायंस जियो की 4जी नेटवर्क गति में करीब 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। वहीं इसकी प्रतिस्पर्धी भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया (वीआईएल) की गति करीब 85 फीसदी और 60 फीसदी बढ़कर क्रमश: 11.9 एमबीपीएस और 14.4 एमबीपीएस हो गई। 

डाउनलोड गति उपभोक्ताओं को इंटरनेट से सामग्री तक पहुंचने में मदद करती है, जबकि अपलोड गति उन्हें अपने परिचितों को चित्र या वीडियो भेजने या साझा करने में मदद करती है। ट्राई के मुताबिक, सितंबर में तीन निजी दूरसंचार कंपनियों की 4जी अपलोड गति में सुधार हुआ। वोडाफोन आइडिया ने सितंबर में औसत अपलोड गति 7.2 एमबीपीएस बनाए रखी। इसके बाद रिलायंस जियो की अपलोड गति 6.2 एमबीपीएस और भारती एयरटेल की 4.5 एमबीपीएस रही। 

सरकार के स्वामित्व वाली दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने चुनिंदा क्षेत्रों में 4जी सेवा शुरू की है, लेकिन इसकी नेटवर्क गति का उल्लेख ट्राई रिपोर्ट में नहीं है। दूरसंचार नियामक औसत गति की गणना वास्तविक समय के आधार पर अपने माईस्पीड एप्लिकेशन की मदद से पूरे देश में एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर करता है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement