1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. सस्‍ता 4G स्‍मार्टफोन पेश करेगी Jio, Realme और अन्‍य कंपनियों के साथ की साझेदारी

सस्‍ता 4G स्‍मार्टफोन पेश करेगी Jio, Realme और अन्‍य कंपनियों के साथ की साझेदारी

जियो सिर्फ मोबाइल फोन पर काम नहीं कर रही है, बल्कि वह अन्य कनेक्टेड (इंटरनेट से जुड़े हुए उपकरणों) उपकरणों पर भी काम कर रही है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: December 10, 2020 11:11 IST
Jio working with Realme, others to bring down device prices- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO

Jio working with Realme, others to bring down device prices

नई दिल्‍ली। अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) भारतीय बाजार में सस्‍ते 4जी स्‍मार्टफोन पेश करने के लिए रियलमी (Realme) और अन्‍य कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है। यह बात इंडियन मोबाइल कांग्रेस में कंपनी के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने कही। रिलायंस जियो के प्रेसिडेंट, डिवाइसेस और मोबिलिटी, सुनील दत्‍त ने कहा कि किफायती स्‍मार्टफोन की बहुत जरूरत है ताकि अभी तक 2जी हैंडसेट का उपयोग कर रहे लोगां को 4जी और 5जी में अपग्रेड किया जा सके। वर्तमान में 30 करोड़ उपभोक्‍ता 2जी नेटवर्क का इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

दत्त ने कहा कि एक कंपनी के तौर पर रिलायंस जियो ने पहले भी 4जी कनेक्टिविटी का लाभ पहुंचाने के लिए जियोफोन के माध्यम से सस्ते उपकरण लोगों तक पहुंचाए हैं। अन्य 4जी उपकरणों के लिए हम रियलमी एवं अन्य कंपनियों के साथ काम कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि लोगों के लिए इन उपकरणों को और सस्ता बनाया जाए। उन्होंने कहा कि जियो सिर्फ मोबाइल फोन पर काम नहीं कर रही है, बल्कि वह अन्य कनेक्टेड (इंटरनेट से जुड़े हुए उपकरणों) उपकरणों पर भी काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: सड़क पर चलें संभलकर, भारत में 23 करोड़ में 57% वाहनों के पास नहीं है अनिवार्य थर्ड-पार्टी इंश्‍योरेंस कवर

रियलमी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी माधव सेठ ने कहा कि भविष्य में 5जी प्रौद्योगिकी नवोन्मेष के कई अवसर पैदा करेगी, यह सिर्फ स्मार्टफोन तक सीमित नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक 5जी फोन पहुंचाने में चिपसेट की अहम भूमिका होगी। सेठ ने कहा कि हम न केवल भारत में बल्कि पूरी दुनिया में तेजी से 5जी की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं और ऐसे में मेरा मानना है कि मीडियाटेक की इसमें काफी अहम भूमिका होगी। हम हार्डवेयर प्रोवाइडर्स हैं, और हमारा काम अधिक से अधिक लोगों तक 5जी डिवाइसेस उनके बजट में उनतक पहुंचाने का है।

यह भी पढ़ें: Maruti Suzuki India ने कर दी घोषणा, जनवरी-2021 से कारों की कीमत बढ़ जाएगी इतनी

चिपसेट निर्माता मीडियाटेक इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर अंकू जैन ने कहा कि महामारी के दौरान हमने डिजिटल टेक्‍नोलॉजी को अपनाने में तेज वृद्धि देखी है। आगे बढ़ते हुए, हम आर्टिफ‍िशियल इंटेलीजेंस, रोबोटिक्‍स, ड्रोन्‍स और व्‍हीकल ऑटोमेशन में रुझान को बढ़ता हुआ देख रहे हैं और यह टेक्‍नोलॉजीज स्‍मार्टर लाइफस्‍टाइल के लिए 5जी के साथ काम करेंगी। हमें उम्‍मीद है कि 2021 में 5जी तेज और स्‍मार्टर कनेक्‍टेड स्‍मार्ट डिवाइसेस के लिए नए दरवाजे खोलेगा।

यह भी पढ़ें:  Aadhaar Card Center: आप भी खोल सकते हैं आधार कार्ड सेंटर, अच्छी है कमाई, जानिए पूरी प्रक्रिया

Write a comment
X