1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. MWC-2020: विश्व का सबसे बड़ा मोबाइल मेला 'मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस' रद्द

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020 किया गया रद्द, GSMA के सीईओ ने दी जानकारी

चीन में फैले कोरोनावायरस के चलते बार्सिलोना में होने वाला मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020 रद्द कर दिया गया।

India TV Tech Desk India TV Tech Desk
Updated on: February 13, 2020 12:06 IST
Mobile World Congress 2020, MWC-2020, Novel coronavirus, barcelona- India TV Paisa

Mobile World Congress 2020 MWC-2020 cancelled over Novel coronavirus concerns

नई दिल्ली। कोरोना वायरस का असर दूरसंचार क्षेत्र के सबसे बड़े कार्यक्रम 'मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस-2020 (एमडब्ल्यूसी)' पर पड़ा है। कोरोना वायरस की वजह बार्सिलोना में होने वाला मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2020 रद्द कर दिया गया। दूरसंचार कंपनियों के वैश्विक संगठन जीएसएम एसोसिएशन ने कोरोना वायरस से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के कारण स्पेन के बार्सिलोना में होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के 2020 संस्करण को रद्द कर दिया है। जीएसएम एसोसिएशन (जीएसएमए) ने गुरुवार को यह जानकारी दी। 

आपको बता दें कि जीएसएमए ने पुष्टि करते हुए 24 से 27 फरवरी तक होने वाले इस आयोजन को रद्द कर दिया गया है। गौरतलब है कि जीएसएमए साल 2006 से बार्सिलोना में इस कार्यक्रम का आयोजन करता आ रहा है। इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के मंत्री, नीतिनिर्माता और दूरसंचार कंपनियां एवं उनके अधिकारी दूरसंचार के साथ प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आए बदलावों पर चर्चा करते हैं।

जीएसएम एसोसिएशन ने बयान में कहा, 'बार्सिलोना और स्पेन में सुरक्षित और स्वस्थ माहौल रखने के लिए जीएसएमए ने एमडब्ल्यूसी के 2020 संस्करण को रद्द कर दिया है। कोरोना वायरस से जुड़ी चिंताओं के चलते जीएसएमए के लिए इस आयोजन को करना असंभव है।' एसोसिएशन ने कहा, 'हमारी सहानुभूति इस समय चीन और दुनिया भर में कोरोना वायरस से प्रभावित लोगों के साथ है। हम मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस के 2021 और आगे के संस्करणों के लिए साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे।'

जीएसएमए के सीईओ जॉन हॉफमैन ने कहा कि कोरोनो वायरस के कारण इस आयोजन का होना असंभव है। इस बार मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में 200 देशों के करीब 1 लाख डेलिगेशन को शामिल होना था। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस तमाम बड़ी कंपनियों के लिए अपने प्रोडक्ट्स लॉन्चिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय प्लेटफॉर्म होता है। दरअसल, चीन में फैले में कोरोना वायरस के चलते इस बार मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस-2020 (MWC-2020) इवेंट में कई बड़ी कंपनियों ने हिस्सा लेने से मना कर दिया था। इनमें वोडाफोन, सिस्को, एलजी, विवो, एनटीटी डोकोमो, सोनी, अमेजन, फेसबुक, मीडियाटेक और इंटेल समेत अन्य कंपनियां शामिल हैं। 

चीन में तेजी से फैल रहे कोरोनावायरस की चपेट में दुनिया के कई देश आ चुके हैं। अलग-अलग देशों ने चीन से आने-जाने वाले यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। चीन में अब तक कोरोना वायरस की वजह से 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, सिर्फ बुधवार को ही चीन में 242 लोगों की मौत हो गई।

चीन में फैले कोरोनावयरस का पूरा नाम नोवेल कोरोनावायरस (Novel Coronavirus) है। इस वायरस को 2019-nCoV नाम से भी जाना जाता है। कोरोनावयरस की पहली बार चीन के वुहान प्रांत में पहचान की गई। कोरोनावायरस इससे पहले कहीं नहीं पाया गया इस लिए इस वायरस के नाम के आगे नोवेल लगाया गया है। इससे पहले चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या 1,000 से पार हो गई है, जबकि कन्फर्म मामलों की संख्या भी बढ़कर 42,000 से पार हो गई है। चीनी प्रशासन ने यह जानकारी दी।

Write a comment
X