Tuesday, April 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. सैमसंग करेगी गैलेक्सी नोट-7 का रिकॉल, रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

सैमसंग करेगी गैलेक्सी नोट-7 का रिकॉल, रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

दक्षिण कोरियाई न्यूज एजेंसी योनहैप के मुताबिक बैटरी में खराबी से आग लगने की शिकायतें मिलने के बाद Samsung ने गैलेक्सी नोट-7 के रिकॉल की योजना बनाई है।

Ankit Tyagi Ankit Tyagi
Updated on: September 02, 2016 12:59 IST
Global Recall: Samsung करेगी गैलेक्सी नोट-7 का रिकॉल, रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा- India TV Paisa
Global Recall: Samsung करेगी गैलेक्सी नोट-7 का रिकॉल, रिपोर्ट्स में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। दुनिया की सबसे बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Samsung गैलेक्सी नोट-7 को रिकॉल करने की घोषणा जल्द कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैटरी में खराबी से आग लगने की शिकायतें मिलने के बाद कंपनी ने रिकॉल की योजना बनाई है। हालांकि अभी तक कंपनी की ओर से इस बात की पुष्टी नहीं हुई है।

ये भी पढ़े: Moto Z Play स्मार्टफोन के साथ लॉन्च हुआ मोटो मॉड ट्रू जूम, जानिए इनके फीचर्स

दक्षिण कोरियाई न्यूज एजेंसी ने किया खुलासा

दक्षिण कोरियाई न्यूज एजेंसी योनहैप के मुताबिक Samsung ने हाल में अपनी जांच के दौरान नोट-7 की बैटरी में कई खामियां पाई है। हालांकि सैमसंग ने बयान जारी कर कहा है कि हम गैलेक्सी नोट-7 को लेकर अपने पार्टनर के साथ बातचीत कर रहे है। हम अपने प्रो़डक्ट की क्वालिटी को लेकर कोई समझौता नहीं करेंगे।

सैमसंग की प्रतिक्रिया

सैमसंग के अधिकारी ने कहा है, ‘जिन प्रॉडक्ट्स में समस्या वाली बैटरी लगी है, वे अब तक बेचे गए कुल प्रॉडक्ट्स के सिर्फ 0.1 फीसदी हैं। इस समस्या को बैटरी बदलकर दूर किया जा सकता है, मगर हम अपने ग्राहकों के लिए और विश्वसनीय कदम उठाएंगे। अधिकारी ने कहा, ‘डीलर्स को जो प्रॉडक्ट्स दिए गए हैं, उनका क्या किया जाएगा, इस बारे में पूरी दुनिया में चर्चा हो रही है। इस वीकेंड या अगले हफ्ते की शुरुआत में हम जांच के नतीजे और सार्वजनिक कर देंगे और यह भी बताएंगे कि हम क्या करने जा रहे हैं।’

रिपोर्ट के मुताबिक सैमसंग इस बारे में अभी ऑफिशली कोई ऐलान नहीं करेगा, क्योंकि अभी वह अमेरिका में अपने पार्टनर्स से इस बारे में बातचीत कर रहा है। कंपनी ने कुछ मीडिया संस्थानों को बयान भेजा है, जिसमें कहा गया है, ‘सैमसंग अपने ग्राहकों हो सबसे अच्छी क्वॉलिटी के प्रॉडक्ट देने के लिए प्रतिबद्ध है। हमें जैसे ही कुछ पता चलेगा, आपके साथ जानकारी साझा करेंगे।’

ये भी पढ़े: Samsung ने लॉन्च किया डिजिटल टीवी ट्यूनर से लैस अपना पहला स्मार्टफोन, कीमत 10,000 रुपए

हाल में हुआ था लॉन्च

दुनियाभर में सैमसंग ने गैलेक्सी नोट-7 पिछले महीने अगस्त में लॉन्च किया था। भारत में यह 11 अगस्त को लॉन्च हुआ था। यह फोन ब्लू कोरल, गोल्ड प्लेटिनम, सिल्वर टाइटेनियम और ब्लैक ऑनिक्स कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। भारत में इसकी कीमत करीब 60 हजार रुपए है।

गैलेक्सी नोट-7 में यह है बड़े फीचर्स

वॉटर रेजिस्टेंस: इसकी यह क्वालिटी इसे बेहद खास और खूबसूरत बना देती है। फोन वॉटर रेजिस्टेंट है यानी पानी में भीगने पर भी खराब नहीं होगा। अब जब बारिश में भीगना हो तो यूजर्स को फोन के कारण अपना मन नहीं मारना पड़ेगा। यह मेटल और ग्लास से बना फोन है और इसकी स्क्रीन कर्व्ड है।

डिस्प्ले: नोट 7 का डिस्प्ले शानदार है। यह शायद मार्केट में पहला फोन है जो HDR विडियो को सपॉर्ट करता है। डिस्प्ले मेट इसके डिस्प्ले को पहले ही सबसे ज्यादा ब्राइट स्क्रीन का खिताब दे चुके हैं।

कैमरा: इसमें गैलेक्सी S7 वाला ही कैमरा लगा है, जिसे पसंद किया जा रहा है। मार्केट में अपलब्ध फोन्स में से यह सबसे अच्छे कैमरे वाला फोन है। इस फोन को साथ में रखने के बाद लोग अपना DSLR कैमरा मिस नहीं करेंगे।

सिक्यॉरिटी: अगर आप सिक्यॉरिटी को लेकर सतर्क रहते हैं तो यह फोन आपके विकल्पों में सबसे ऊपर होना चाहिए। इसमें न केवल फिंगरप्रिंट स्कैनर है बल्कि आइरिस स्कैनर भी लगा है। अगर आप बिजनसमैन हैं और नया फोन लेना चाहते हैं तो आपको इस फोन के बारे में सोचना चाहिए।

S पेन: S पेन इस फोन को एक सामान्य फोन से अलग बना देता है। यह स्मूद है और वॉटर रेजिस्टेंट भी है। आप फोन पर किसी भी शब्द को S पेन से टच करेंगे तो आपको उसका ट्रांसलेशन ऑटोमेटिकली मिल जाएगा। इसके लिए आपको अलग से किसी विंडो को खोलने की जरूरत नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement