Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Size 'Zero': ये हैं बेहतरीन फीचर्स और स्‍टाइलिश लुक वाले भारत के सबसे पतले 5 लैपटॉप

Size 'Zero': ये हैं बेहतरीन फीचर्स और स्‍टाइलिश लुक वाले भारत के सबसे पतले 5 लैपटॉप

आज से 3-4 साल पहले बल्‍की और दिखने वाले लैपटॉप भी स्लिम और हल्‍के लेकिन पहले फास्‍ट हो गए है। टेक वर्ल्‍ड में इन्‍हें अल्‍ट्राबुक के नाम से जाना जाता है।

Dharmender Chaudhary Dharmender Chaudhary
Published on: March 02, 2016 7:45 IST
Size ‘Zero’: ये हैं बेहतरीन फीचर्स और स्‍टाइलिश लुक वाले भारत के सबसे पतले 5 लैपटॉप- India TV Paisa
Size ‘Zero’: ये हैं बेहतरीन फीचर्स और स्‍टाइलिश लुक वाले भारत के सबसे पतले 5 लैपटॉप

नई दिल्‍ली। टेक्‍नोलॉजी की दुनिया में सिर्फ मोबाइल फोन ही स्‍मार्ट नहीं हुए हैं, बल्कि आज से 3-4 साल पहले बल्‍की और भारीभरकम दिखने वाले लैपटॉप भी सुंदर, स्लिम और हल्‍के लेकिन पहले फास्‍ट हो गए है। टेक वर्ल्‍ड में ऐसे पतले लैपटॉप को अल्‍ट्राबुक के नाम से जाना जाता है। लैपटॉप बनाने वाली सभी कंपनियां अपनी रेंज में इन अल्‍ट्राबुक्‍स को शामिल कर रहे हैं। हालांकि शुरुआती दौर में ये लैपटॉप एक लाख से अधिक की रेंज में उपलब्‍ध थे। लेकिन बढ़ते कॉम्‍पटीशन और टेक्‍नोलॉजी अपग्रेडेशन के कारण इनकी कीमत तेजी से घट भी रही है। आज हम बाजार में मौजूद कुछ ऐसे लैपटॉप की रेंज लेकर आए हैं, जिन्‍हें पीठ पर लादने या हाथ में लेकर चलने पर आपको तनिक भी असहजता महसूस नहीं होगी।

तकनीक के मामले में पुराने पड़े पर्सनल कंप्‍यूटर, दुनियाभर में लगातार चौथे साल घटी बिक्री

slimest laptop

dellIndiaTV Paisa

lenovo (1)IndiaTV Paisa

asusIndiaTV Paisa

appleIndiaTV Paisa

acerIndiaTV Paisa

ऐसर एस्पायर S7-392

टेक्‍नोलॉजी कंपनी ऐसर का एस्‍पायर एस-7 392 देखने में बेहद खूबसूरत डिजाइन वाला प्रोडक्‍ट है। लेकिन सिर्फ डिजाइन पर ही मत जाइए बल्कि इसकी परफॉरमेंस भी अच्छी है। अगर आप एक पतला, हल्का और पॉवरफुल अल्ट्राबुक लेना चाहतें है तो आप इसके बारे में सोच सकतें हैं। इसमें कंपनी ने 13.3 इंच की स्‍क्रीन दी है, इसका वजन मात्र 1.3 किलोग्राम है। ऑनलाइन वेबसाइट्स पर यह प्रोडक्‍ट 88,000 रुपए में उपलब्‍ध है।

डेल इनस्पीरोन 14 7437

लैपटॉप की दिग्‍गज कंपनी डेल का यह अल्‍ट्राबुक मैटल फिनिश के साथ आता है। यह मार्केट में मौजूद सबसे पतले लैपटॉप में से एक है। इसका वजन सिर्फ 1.99 kg है। यानि कि दो किलो से भी कम वजन लेकर चलने में आपको ज्‍यादा मुश्किल नहीं होगी। इस अल्ट्राबुक में 14-इंच की स्क्रीन दी गई है. इतना ही नहीं इसमें कोर i5 चिप और 500GB की हार्ड ड्राइव दी गई है। फ्लिपकार्ट पर इसकी कीमत 68,949 रुपए है।

एप्पल मैकबुक एयर 13-इंच (2014)

पतले और हल्‍के लैपटॉप में एप्पल मैकबुक एयर 13-इंच (2014) भी एक बहुत ही बढ़िया ऑप्‍शन है। इस अल्ट्राबुक में 13-इंच की स्क्रीन दी गई है। साथ ही इसमें कोर i5 चिप, 4GB रैम और एक पॉवरफुल 128GB SSD जैसी स्‍पेसिफिकेशंस मिलती है। इसका वजन सिर्फ 1.5 किलो है और इसका डिज़ाइन बहुत ही सुंदर है। इसकी बैटरी 12 घंटों तक चलती है। यह लैपटॉप आपको 80,900 रुपए में मिल जाएगा।

लेनोवो आईडिया पैड YOGA 2

इस अल्‍ट्राबुक की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये एक बढ़िया कनवर्टिबल लैपटॉप भी है। यानि कि आप इसकी स्‍क्रीन को अपनी सुविधानुसार घुमा सकते हैं। इसकी 13 इंच की स्क्रीन काफी बेहतर है। इसकी बैटरी और बनावट भी ठीक-ठाक है। इसका वजन 1.66 किलो है। लेनोवो की वेबसाइट पर इसकी कीमत 64,990 रुपए है।

आसुस जेनबुक UX302LG

अल्ट्राबुक के मामले में आसुस का जेनबुक भी बढि़या विकल्‍प है। इसमें फुल-HD स्क्रीन, 13-इंच फॉर्म फैक्टर, पॉवरफुल हार्डवेयर, 2GB की रैम के साथ डिसक्रीट GPU, विंडोज 8 प्रो ओएस और एक मल्टीटच स्क्रीन मिलती है। ये काफी पतला हो और इसका वजन 1.5kg है। इस लैपटॉप की कीमत 99,990 रुपए है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement