1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. गैजेट
  5. भारत के टॉप-5 स्‍मार्टफोन ब्रांड की लिस्‍ट हुई जारी, पहली बार इस कंपनी ने हासिल किया दूसरा स्‍थान

भारत के टॉप-5 स्‍मार्टफोन ब्रांड की लिस्‍ट हुई जारी, पहली बार इस कंपनी ने हासिल किया दूसरा स्‍थान

पिछले चार सालों में, वीवो ने भारतीय बाजार में 24 गुना वृद्धि हासिल की है। वीवो पूरे देश में 70,000 से अधिक रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्ध है।

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Published on: January 27, 2020 11:41 IST
Vivo grabs 2nd spot in India smartphone market for 1st time- India TV Paisa

Vivo grabs 2nd spot in India smartphone market for 1st time

नई दिल्‍ली। चीनी स्‍मार्टफोन निर्माता वीवो ने इतिहास रच दिया है। कैलेंडर वर्ष 2019 की चौथी तिमाही में पहली बार वीवो ने भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में दूसरा स्‍थान हासिल किया है।

अक्‍टूबर-दिसंबर, 2019 तिमाही में वीवो ने 21 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी हासिल कर दूसरा स्‍थान हासिल किया है। सैमसंग 19 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ इस तिमाही में दूसरे स्‍थान से खिसकर तीसरे स्‍थान पर आ गया। 27 प्रतिशत बाजार हिस्‍सेदारी के साथ शाओमी पहले नंबर पर काबिज रही। शाओमी का दबदबा भारतीय बाजार में बना हुआ है।

काउंटरप्‍वाइंट रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक ओप्‍पो और रियलमी क्रमश: चौथे और पांचवें स्‍थान पर हैं। इनकी बाजार हिस्‍सेदारी क्रमश: 12 प्रतिशत और 8 प्रतिशत रही। रिपोर्ट में कहा गया है कि बजट सेगमेंट सीरीज में अच्‍छे प्रदर्शन के जरिये वीवो ने वर्ष 2019 में सालाना आधार पर 76 प्रतिशत और तिमाही आधार पर चौथी तिमाही में 134 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है।

काउंटरप्‍वाइंट के एसोसिएट डायरेक्‍टर, तरुण पाठक ने कहा कि वीवो ने एस सीरीज को नए फीचर्स के साथ ऑनलाइन के साथ ही साथ ऑफलाइन सेगमेंट में बेहतर तरीके से स्‍थापित किया है और इसने 15,000 से 20,000 रुपए वाले कैटेगरी में सबको पीछे छोड़ दिया।

इस वजह से, वीवो ने पहली बार भारतीय स्‍मार्टफोन बाजार में दूसरा स्‍थान हासिल किया है। वीवो इंडिया के डायरेक्‍ट-ब्रांड स्‍ट्रेट्जी, निपुन मार्या ने कहा कि कंपनी का लक्ष्‍य केवल नए डिवाइसेस ही लॉन्‍च करना नहीं है, बल्कि ग्राहकों को बेहतर आफ्टर-सेल्‍स सर्विस अनुभव उपलब्‍ध करवाना भी है, जो कंपनी का मुख्‍य उद्देश्‍य है।  

मार्या ने कहा कि हम स्‍मार्टफोन सेगमेंट में आगे बने रहने के लिए नए इन्‍नोवेशन को लाने पर अपना ध्‍यान केंद्रित कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा‍ कि मेरा लक्ष्‍य अपने ग्राहकों को विश्‍व-स्‍तरीय आफ्टर सेल्‍स सर्विस प्रदान करता है। मैं ब्रांड में उनका भरोसा जताने पर धन्‍यवाद करता हूं।

पिछले चार सालों में, वीवो ने भारतीय बाजार में 24 गुना वृद्धि हासिल की है। वीवो पूरे देश में 70,000 से अधिक रिटेल आउटलेट्स पर उपलब्‍ध है।  

Write a comment