Friday, April 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. गैजेट
  4. Window AC Vs Split AC: जानिए आपके लिए है कौन सा बेहतर

Window AC Vs Split AC: जानिए आपके लिए है कौन सा बेहतर

Things to remember before buying an ac

Sachin Chaturvedi Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: April 07, 2016 10:57 IST
Summer Special: संभल कर करें AC का चुनाव, जानिए आपके लिए विंडो या स्प्लिट में कौन सा बेहतर- India TV Paisa
Summer Special: संभल कर करें AC का चुनाव, जानिए आपके लिए विंडो या स्प्लिट में कौन सा बेहतर

नई दिल्‍ली। तपती गर्मी में पंखे और कूलर एक सीमा तक ही घर ठंडा रख पाते हैं। ऐसे में असली राहत AC ही दे सकता है। इस साल अप्रैल से चिलचिलाती धूप का दौर शुरू हो गया है। अभी मई और जून के महीने बाकी हैं। ऐसे में और लोगों सहित आपने भी नए AC की तलाश शुरू कर दी होगी। लेकिन एसी खरीदते वक्‍त सबसे बड़ी दुविधा इस बात की होती है कि विंडो AC खरीदें या फिर स्प्लिट AC। एक तरह से देखा जाए तो दोनों के ही अपने फायदे और नुकसान हैं। विंडो एसी सस्‍ते होते हैं। लेकिन इनमें 2 टन से अधिक क्षमता के विकल्‍प मौजूद ही नहीं हैं। वहीं इनके लिए आपके कमरे में खिड़की होनी भी जरूरी है। वहीं स्‍प्‍लिट एसी देखने में सुंदर, शांत और कहीं भी फिट हो जाते हैं। लेकिन ये महंगे होते हैं। आपके कंन्‍फ्यूजन को दूर करने के लिए इंडिया टीवी पैसा की टीम आपको दोनों ही प्रकार के एसी की खासियतें बताने जा रहा है। जिससे आपको निर्णय लेने में आसानी होगी।

स्‍प्‍लिट या विंडो AC

एसी खरीदते वक्‍त जो निर्णय सबसे अहम है वह एसी के प्रकार का है। बाजार में दो प्रकार के एसी मौजूद हैं पहला विंडो एसी, जो आपके घर की खिड़की में फिट हो जाता है। वहीं दूसरा स्प्लिट एसी, जैसा कि नाम से ही पता चलता है यह दो भागों में होता है। एक हिस्‍सा आपके घर की दीवार पर टंगा होता है वहीं दूसरा हिस्‍सा ओपन स्‍पेस में लगा होता है। हालांकि एनर्जी एफिशिएंसी के नजरिए से दोनों विकल्पों में कोई फर्क नहीं हैं। लेकिन विंडो एसी स्प्लिट के मुकाबले सस्‍ते होते हैं। लेकिन महानगरों में अक्‍सर लोगों के घरों में बालकनी या बेडरूम में विंडो नहीं होती। ऐसे में स्प्लिट एसी ही एकमात्र और बेहतर विकल्‍प होते हैं। ऐसे में यदि आपके पास स्‍पेस है और कम पैसे खर्च करना चाहते हैं तो विंडो एसी बेहतरीन विकल्‍प है। लेकिन आप बिना आवाज वाला और सुंदर एसी चाहते हैं तो स्‍प्लिट एसी आपके लिए बेस्‍ट होगा।

तस्वीरों में पढ़ें एसी से जुड़ी कुछ अहम बातें

AC things to remember

1 (40)IndiaTV Paisa

2 (32)IndiaTV Paisa

3 (30)IndiaTV Paisa

4 (29)IndiaTV Paisa

5 (25)IndiaTV Paisa

6 (15)IndiaTV Paisa

इन स्थितियों में विंडो AC होते हैं फायदेमंद

यदि आप किराए के घर में रहते हैं और हर साल या दो साल में आपको मकान चेंज करना पड़ता है। तो आपके लिए विंडो एसी ही सही विकल्‍प रहेगा। क्‍योंकि स्प्लिट ऐसी की इंस्‍टॉलेशन कॉस्‍ट विंडो एसी के मुकाबले काफी ज्‍यादा होती है। वहीं इसे अनइंस्‍टॉल करने के लिए भी आपको एक्‍सपर्ट की मदद की जरूरत होती है। इसके अलावा कीमत के आधार पर देखा जाए तो विंडो एसी स्प्लिट एसी के मुकाबले काफी सस्‍ते होते हैं। वहीं मेंटेनेंस की बात की जाए तो भी विंडो एसी काफी किफायती पड़ते हैं। यदि पर्फोर्मेंस और पावर सेविंग की नजर से देखा जाए तो भी दोनों में कोई अंतर नहीं होता। यही कारण है कि 70 फीसदी से अधिक कंज्‍यूमर विंडो एसी ही खरीदना पसंद करते हैं।

इन स्थितियों में स्प्लिट AC खरीदना है बेहतर विकल्‍प

अगर आप अपने घर में रहते हैं तो आप कतई पसंद नहीं करेंगे कि ताजी हवा के लिए बनवाई गई खिड़की को एसी से ब्‍लॉक कर दिया जाए। वहीं एक बार इंस्‍टॉलेशन के खर्च से आप बरसों तक एसी का आनंद ले सकते हैं। आज दिल्‍ली मुंबई जैसे महानगरों में बहुत से घर ऐसे भी हैं जहां प्रोपर वेंटिलेशन नहीं होता। ऐसी स्थिति में विंडो एसी आप चाह कर भी नहीं लगा सकते। इसके लिए स्प्लिट एसी ही आसान और एकमात्र विकल्‍प होता है। वहीं इसका सबसे बड़ा फायदा यह भी होता है कि आप एक हैवी आउटडोर यूनिट के साथ दो छोटी इंडोर यूनिट को अटैच कर सकते हैं।

शांति और सुंदरता चाहते हैं तो ठीक रहेगा स्प्लिट AC

विंडो एसी में सबसे बड़ी खामी इसमें से निकलने वाली आवाज है। जबकि स्प्लिट एसी पूरी तरह से साइलेंट होते हैं। इनके चलने का आपको अहसास नहीं होता। सिर्फ कूलिंग मिलती है। इसके अलावा स्प्लिट ऐसी के लिए आपको कमरे में कोई तोड़फोड़ या अरेंजमेंट करने की जरूरत नहीं होती। ये देखने में भी काफी सुंदर होते हैं।

समर सीरीज से जुड़ी सभी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Gadgets News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement